Date: 30/05/2024, Time:

अब फ्लिपकार्ट से भी कर सकेंगे पैसे ट्रांसफर, पहले ऑर्डर पर मिलेगा इतना डिस्काउंट​​​​​​​

0

नई दिल्ली 04 मार्च। ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट के करोड़ों यूजर्स के लिए अच्छी खबर है। फ्लिपकार्ट ने अपनी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI सर्विस शुरू कर दी है। इसके जरिए यूजर्स QR कोड की मदद से पेमेंट कर सकेंगे, बिजली का बिल भर सकेंगे और मोबाइल रिचार्ज जैसी डिजिटल सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकेंगे। कंपनी ने इसके जरिए पहले ऑर्डर पर ₹25 डिस्काउंट भी दे रहा है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर संकट के बीच दिग्गज ई-कॉमर्स प्लेटफार्म ने डिजिटल पेमेंट को बेहतर बनाने के लिए अपना यूपीआई हैंडल पेश किया है।

इस यूपीआई के साथ ग्राहक अब फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस के भीतर और बाहर ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्रांजेक्शन के लिए अपना खुद का यूपीआई हैंडल इस्तेमाल कर सकेंगे। कंपनी ने इसके लिए एक्सिस बैंक से पार्टनरशिप की है। इस बात की जानकारी कंपनी के चीफ कॉर्पोरेट अफेयर ऑफिसर रजनीश कुमार ने दी है। रजनीश के मुताबिक, कंपनी का अपना UPI उसके 50 करोड़ रजिस्टर्ड ग्राहक और 14 लाख सेलर्स को सीधा लाभ पहुंचाएगा।

फ्लिपकार्ट के चीफ कॉर्पोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमान ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (X) के जरिए कहा कि फ्लिपकार्ट यूपीआई हैंडल के लॉन्च से डिजिटल इंडिया को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही देश में चल रहे डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन में तेजी आएगी। उन्होंने बताया कि 50 करोड़ से अधिक ग्राहकों के लिए फ्लिपकार्ट यूपीआई उपलब्ध है। यूजर्स यह सर्विस पूरे देश में फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस के भीतर और बाहर ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्रांजेक्शन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें सुपरक्वॉइंस, कैशबैक जैसी तमाम फीचर्स शामिल हैं। एक्सिस बैंक आधारित यह सर्विस डिजिटल पेमेंट में काफी कुछ नया लेकर आया है।

इसके साथ ही इससे दूसरे थर्ड पार्टी UPI ऐप जैसे पेटीएम, फोनपे, गूगल और अमेजन-पे पर से डिपेंडेंसी कम होगी। इसे आप रुपे क्रेडिट कार्ड से भी लिंक कर सकेंगे। हाल ही में, फूड एग्रीगेटर जोमैटो ने भी अपनी UPI सर्विस लॉन्च की थी। इसके अलावा टाटा न्यू, मेक माय ट्रिप और व्हाट्सएप की भी अपनी UPI सर्विसेज हैं।

ऐसे एक्टिवेट होगा फ्लिपकार्ट UPI
सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में फ्लिपकार्ट ऐप ओपन करें।
इसके बाद ‘स्कैन एंड पे’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
यहां आप ‘माय UPI’ ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
इसके बाद अपने बैंक का नाम सिलेक्ट करें।
अब अपनी बैंक डिटेल्स डालें।
अब आपके डिटेल्स का SMS वेरिफिकेशन होगा।
इसके बाद आपका फ्लिपकार्ट UPI एक्टिवेट हो जाएगा।

Share.

Leave A Reply