Date: 31/05/2024, Time:

सुप्रीम कोर्ट के मामलों का अब वाट्सएप पर मिलेगा अपडेट

0

नई दिल्ली 26 अप्रैल। देश की सबसे बड़ी अदालत अब वॉट्सऐप पर जानकारी उपलब्ध कराएगी. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. सुप्रीम कोर्ट की कॉज लिस्ट, केस फाइलिंग और केस लिस्टिंग से जुड़ी जानकारियां वकीलों और याचिकाकर्ताओं को वॉट्सऐप पर भेजी जाएंगी. सीजेआई चंद्रचूड़ के मुताबिक, SC की इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी सेवाओं को वॉट्सऐप से इंटीग्रेट किया जा रहा है.

उन्होंने कहा, ’75वें साल में, सुप्रीम कोर्ट ने न्याय तक पहुंच मजबूत बनाने के लिए एक पहल की है… सुप्रीम कोर्ट वॉट्सऐप मेसेजिंग का ICT सेवाओं के साथ इंटीग्रेशन की घोषणा करता है… एडवोकेट्स को मुकदमों की फाइलिंग से जुड़े ऑटोमेटेड मेसेज मिलेंगे… बार के सभी सदस्यों को कॉज लिस्ट पब्लिश होते ही मिल जाएगी.’ कॉज लिस्ट में उन मामलों की सूची होती है जिन पर अदालत उस दिन सुनवाई करने वाली होती है. सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने वकीलों से सुप्रीम कोर्ट का आधिकारिक वॉट्सऐप नंबर भी शेयर किया.

सीजेआई चंद्रचूड़ ने सभी को सुप्रीम कोर्ट का ऑफिशियल वाट्सएप नंबर भी बताया. उच्चतम न्यायालय का आधिकारिक वॉट्सऐप नंबर 8767687676 है. सीजेआई ने कहा कि इस नंबर पर कोई मेसेज या कॉल नहीं किया जा सकेगा. यह सिर्फ वन-वे कम्युनिकेशन के लिए यूज होगा मतलब सिर्फ अदालत की ओर से जानकारी भेजी जा सकेगी.

जस्टिस चंद्रचूड़ इस पीठ की अध्यक्षता कर रहे हैं। चीफ जस्टिस ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के वॉट्सऐप नंबर से अब वकीलों को केस दाखिल होने के बारे में आटोमेटेड मैसेज मिलेगा। इसके अलावा वकीलों को वाद सूची भी मोबाइल पर उपलब्ध होगी। वाद सूची का मतलब है कि कोर्ट में सुनवाई के लिए उस दिन लगे मुकदमों की सूची।
सीजेआई ने कहा कि इससे और अधिक वकीलों की सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच बढ़ेगी साथ ही दूर दराज रहने वाले लोगों को भी कोर्ट कार्यवाही की सूचना मिल सकेगी।

Share.

Leave A Reply