Date: 28/02/2024, Time:

देशभर में नए ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे

0

नई दिल्ली 02 फरवरी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को अंतरिम बजट में ईवी क्षेत्र (इलेक्ट्रिक वाहन) के लिए भी कई प्रस्ताव पेश किए। उन्होंने कहा देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार चार्जिंग स्टेशन के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए नए ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी।
इस चार्जिग निर्माण के लिए युवाओं की भागीदारी बढ़ाई जाएगी। इसके लिए उन्हें तकनीकी ट्रेनिंग दी जाएगी। इससे युवाओं को ईवी चार्जिंग सेक्टर में रोजगार देने के लिए उनको पर्याप्त मौके दिए जाएंगे।

अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ रही है। साथ ही सरकार का लक्ष्य ग्रीन मोबेलिटी को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल नीतियों को जारी रखना है। देश में ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए और पर्यावरण को स्वस्थ बनाने और देश में पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता को कम किया जा रहा है। इलेक्ट्रिक वाहनों की भागादारी बढ़ाई जाएगी इसके अलावा वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने देशभर के सार्वजनिक परिवहन में इलेक्ट्रिक वाहनों की भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार सार्वजनिक ट्रांसपोर्टेशन के लिए इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करने की बात कही है। सरकार इलेक्ट्रिक बसों को सार्वजनिक परिवहन के रूप में इस्तेमाल करने के लिए चरणबद्ध तरीके से काम कर रही है। इसके अलावा कंप्रेस्ड बायोगैस का परिवहन के लिए सीएनजी और पाइप वाली प्राकृतिक गैस में मिश्रण अनिवार्य होगा।

घोषणा के बाद ईवी शेयरों में तेजी
इलेक्ट्रिक वाहन खंड से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में गुरुवार को बजट में की गई घोषणा के बाद उछाल देखने को मिला। बीएसई पर ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक का शेयर 6.21 प्रतिशत उछलकर 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर 1.849.25 रुपये पर पहुंच गया। जेबीएम ऑटो 4.96 प्रतिशत चढ़कर अपने एक साल के शिखर 2,010.80 रुपये पर पहुंच गया। ग्रीव्स कॉटन 3 फीसदी बढ़कर 168.55 रुपये के दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

Share.

Leave A Reply