Date: 17/07/2024, Time:

राष्ट्रीय वीरता और सेवा पुरस्कारों का एलान: इस साल 1132 कर्मियों का होगा सम्मान

0

नई दिल्ली, 25 जनवरी। केंद्र सरकार ने आज राष्ट्रीय वीरता और सेवा पुरस्कारों का एलान कर दिया। गृह मंत्रालय की ओर से जारी लिस्ट के अनुसार, इस साल पुलिस, अग्निशमन सेवा, होम गार्ड, नागरिक सुरक्षा और सुधार सेवा के 1132 कर्मियों को इन पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा।

इन पुरस्कारों में राष्ट्रपति द्वारा दिए जाने वाले राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार से दो कर्मियों का सम्मान होगा। वहीं, 275 कर्मियों को वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे। इन कुल 277 वीरता पुरस्कार पाने वालों में सबसे ज्यादा 119 कर्मी माओवाद और नक्सलवाद से प्रभावित इलाकों में तैनात रहे हैं। इसके अलावा 133 कर्मी जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के हैं। वहीं, दूसरे क्षेत्रों के 25 कर्मियों को भी उनकी वीरता के लिए सम्मानित किया जाएगा।

275 वीरता पुरस्कारों में से सबसे ज्यादा 72 वीरता पुरस्कार जम्मू-कश्मीर पुलिस के कर्मियों को देने का एलान हुआ है। इसके बाद दूसरा नंबर छत्तीसगढ़ का है, जहां के 26 कर्मियों को यह सम्मान मिलेगा। इसके बाद झारखंड के 23, महाराष्ट्र के 18, ओडिशा के 15, दिल्ली के आठ, सीआरपीएफ के 65 और एसएसबी-सीएपीएफ व अन्य राज्य-केंद्र शासित प्रदेश की सेवाओं के 21 कर्मियों को वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे।

इन वीरता पुरस्कारों के अलावा राष्ट्रपति की ओर से विशिष्ट सेवा के लिए 102 मेडल्स दिए जाएंगे। इनमें पुलिस सेवा को 94, दमकल सेवा को चार, नागरिक सुरक्षा और होमगार्ड सेवा को चार मेडल्स देने का एलान किया गया है। राष्ट्रपति विशिष्ट सेवा पुरस्कारों के अलावा 753 सराहनीय सेवा के लिए भी पुरस्कारों का एलान हुआ है। इनमें 667 पुलिस सेवा, 32 दमकल सेवा, 27 नागरिक सुरक्षा-होमगार्ड सेवा को और 27 सुधार सेवा के कर्मियों को देने की घोषणा हुई।

सरकार ने हाल के वर्षों में विभिन्न पुरस्कारों की संपूर्ण पुरस्कार पारिस्थितिकी प्रणाली को तर्कसंगत बनाने और बदलने के लिए कई कदम उठाए हैं। इस संबंध में, सोलह वीरता/सेवा पदक (पुलिस, अग्निशमन सेवा, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा और सुधार सेवा के लिए) को तर्कसंगत बनाया गया है और निम्नलिखित चार पदकों में विलय कर दिया गया है:

वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक (पीएमजी)
वीरता पदक (जीएम)
विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक (पीएसएम)
सराहनीय सेवा के लिए पदक (एमएसएम)

Share.

Leave A Reply