Date: 30/05/2024, Time:

कल से दुहाई से मोदीनगर के लिए चलेगी नमो भारत ट्रेन, आधे घंटे में तय होगा 34 किमी का सफर

0

गाजियाबाद 05 मार्च। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में रैपिड रेल नमो भारत अब मोदीनगर नॉर्थ तक जाएगी। इस सेक्शन पर काम पूरा कर लिया गया है। नमो भारत के दूसरे सेक्शन का काम पूरा होने के बाद इसे जनता को समर्पित किए जाने की तैयारी कर ली गई है। दिल्ली- मेरठ आरआरटीएस सेक्शन पर दुहाई डिपो से मोदीनगर नॉर्थ तक के सेक्शन का काम पूरा करा लिया गया है। बुधवार 6 मार्च को पीएम नरेंद्र मोदी देश की पहली सेमी हाई स्पीड अर्बन ट्रेन नमो भारत के दूसरे खंड का लोकार्पण करेंगे। पिछले वर्ष नमो भारत के दिल्ली बॉर्डर के पास साहिबाबाद से दुहाई डिपो खंड तक के 17 किलोमीटर भाग का शिलान्यास किया गया था। अधिकारियों का कहना है कि उद्घाटन समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो लिंक से जुड़ेंगे। मुरादनगर रैपिड रेल सेक्शन पर कार्यक्रम का आयोजन होगा। पीएम मोदी बुधवार को हुगली में बने कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो टनल, आगरा मेट्रो, पुणे मेट्रो और कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन करेंगे।

अभी मोदीनगर जाने के लिए लोगों काफी मशक्कत झेलनी पड़ती है। अपनी गाड़ी से करीब 45 मिनट का सफर तय करना पड़ता है। वह भी अगर सड़कों पर ट्रैफिक अधिक न हो। ट्रेन से तो यहां तक जाना उबाऊ है। ऐसे में नमो भारत महज आधे घंटे में साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक की करीब 34 किलोमीटर की दूरी को तय करेगी। इससे मोदीनगर के लोगों को गाजियाबाद और दिल्ली जाना अधिक आसान हो जाएगा।

मोदीनगर नॉर्थ तक नमो भारत ट्रेन का संचालन शुरू होने के बाद इस रूट पर ट्रेन के संचालन में कुछ बदलाव किया जाएगा। अभी तक साहिबाबाद से चलने वाली हर नमो भारत ट्रेन दुहाई डिपो तक जाती थी, लेकिन मोदीनगर नॉर्थ तक इसका संचालन शुरू होने के बाद हर ट्रेन दुहाई डिपो नहीं जाएगी। वह सीधे मोदीनगर नॉर्थ की तरफ निकल जाएगी। क्योंकि सराय काले खां से लेकर मेरठ तक का यह सीधा रूट है।

एनसीआरटीसी के अधिकारियों का कहना है कि उद्घाटन के बाद मुरादनगर से नमो भारत ट्रेन मोदीनगर तक निर्धारित गति पर सफर करेगी। हालांकि यात्रियों को इस ट्रेन से मोदीनगर तक सफर करने के लिए एक-दो दिन और इंतजार करना पड़ सकता है। एनसीआरटीसी के अधिकारी इस कॉरिडोर को यात्रियों के लिए खोलने की तारीख तय करने पर मंथन कर रहे हैं।

Share.

Leave A Reply