Date: 21/02/2024, Time:

साहिबाबाद से दुहाई तक दो दिन नहीं चलेगी नमो भारत ट्रेन

0

गाजियाबाद 20 जनवरी। आरआरटीएस के दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर के प्राइमरी सेक्शन पर साहिबाबाद से दुहाई तक चलने वाले नमो भारत ट्रेन में आने वाले दो दिनों तक इसके यात्री इसमें यात्रा नहीं कर पाएंगे. इसका कारण सिस्टम के अपग्रेडेशन और इस सेक्शन पर दुहाई से आगे मेरठ साउथ तक 25 किलोमीटर लंबे सेक्शन पर एक्सटेंशन के तहत चल रहे ट्रायल रन के लिए आवश्यक सम्पादित करना है. इसके लिए कल 20 जनवरी से लेकर 21 जनवरी 2024 तक साहिबाबाद से दुहाई तक के प्राइमरी सेक्शन पर नमो भारत ट्रेन का संचालन यात्रियों के लिए बंद रहेगा.

साहिबाबाद से दुहाई पर नमो भारत ट्रेन के परिचालन की शुरुआत के बाद इसके विस्तारीकरण और पूरे कॉरिडोर पर इसके परिचालन की दिशा में तेजी से काम चल रहा है और अब दुहाई से मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशनों के बीच लगभग 25 किमी के सेक्शन पर ट्रायल रन शुरू किया जा रहा है. जिसके लिए अगले दो दिनों में सिग्नलिंग प्रणाली को अपग्रेड करने, व्यापक परीक्षण करने तथा दुहाई से मेरठ साउथ तक के सेक्शन पर परिचालन संबंधी कार्यकलापों के लिए आवश्यक एवं अन्य संबंधित कार्यों को पूरा किया जाएगा.

अधिकारी ने बताया कि एनसीआरटीसी ने विश्व में पहली बार लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन (एलटीई) तकनीक पर आधारित ईटीसीएस संचार बैकबोन के महत्वपूर्ण इंटरफेस के साथ यूरोपीय ट्रेन सिग्नलिंग प्रणाली (ईटीसीएस) लेवल 2 स्थापित किया है. यात्री सुरक्षा और निर्बाध संचालन सुनिश्चित करने के लिए कई परीक्षण किए जाने की आवश्यकता है. इन दो दिनों के दौरान, इंटरफ़ेस परीक्षण और रोलिंग स्टॉक के साथ ऑनबोर्ड सिग्नलिंग सिस्टम के एकीकरण जैसी गतिविधियां सुनिश्चित की जाएंगी. इसके अतिरिक्त, इंटरलॉकिंग, रेडियो ब्लॉक सेंटर, एलटीई ईपीसी और ईथरनेट वर्चुअल सर्किट (ईवीसी) के लिए नए सॉफ्टवेयर की जांच भी की जाएगी.

अधिकारी ने कहा कि इस सेक्शन में निर्धारित परीक्षण कार्य पूर्ण होने के बाद सोमवार 22 जनवरी से नमो भारत ट्रेनों का संचालन अपने नियमित समय पर फिर से शुरू हो जाएगा. यात्रियों पर इसका कम से कम प्रभाव पड़े इसके लिए यह कार्य शनिवार और रविवार को किया जा रहा है.

Share.

Leave A Reply