Date: 24/04/2024, Time:

नायब सैनी होंगे हरियाणा के नए सीएम, विधायक दल की मीटिंग में फैसला

0

चंडीगढ़ 12 मार्च। हरियाणा में बडी सियासी खबर है. नायब सैनी हरियाणा के नए सीएम होंगे. विधायक दल की मीटिंग में यह फैसला हुआ है. फिलहाल, उनके नाम का औपचारिक ऐलान कर दिया गया है. नायब सैनी के नाम पर विधायक दल की मीटिंग में सहमति बनी हैं. मीटिंग के बाद नायब सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया और पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने फूल देकर उन्हें बधाई दी.

जानकारी के अनुसार, मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को करीब पौने 11 बजे सीएम के पद से इस्तीफा दिया और इसके बाद चंडीगढ़ में भाजपा में नए सीएम के नाम पर मंथन के लिए विधायक दल की मीटिंग शुरू हुई. इस दौरान कुरुक्षेत्र से मौजूदा सांसद और भाजपा अध्यक्ष नायब सिंह सैनी के नाम पर सहमति बनी.बता दें कि शाम चार बजे नायब सैनी मुख्यमंत्री के पद पर शपथ लेंगे. वहीं, नायब सैनी राजभवन पहुंचे हैं और उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात की है

बताते चले कि नायब सिंह सैनी बीजेपी से लोकसभा मेंबर हैं, जो हरियाणा में कुरूक्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. सैनी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े थे इसी दौरान उनकी मुलाकात मनोहर लाल खट्टर से हुई. कुछ वक्त बाद वह बीजेपी में शामिल हो गए. वह कई स्थानीय पार्टी कार्यालयों में काम कर चुके हैं और वह ओबीसी का वोट बैंक माने जाते हैं. लंबे समय से वह पार्टी के प्रति वफादार रहे हैं. 2010 में, उन्होंने नारायणगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था. हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा. उन्हें हराने वाले रामकिशन गुर्जर थे. 2014 में उन्होंने 24,361 वोटों से चुनाव जीता. वह हरियाणा सरकार के राज्य मंत्री थे. अब वह कुरूक्षेत्र से सांसद चुने गए हैं.

2019 से राज्य में शासन कर रहे सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी-जननायक जनता पार्टी (बीजेपी-जेजेपी) गठबंधन में दरार के बीच मनोहर लाल खट्टर के पद छोड़ने के बाद सैनी को भाजपा के विधायक दल के नेता के रूप में चुना गया था. लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर बातचीत विफल होने के बाद दोनों पार्टियों के बीच रिश्ते खराब हो गए थे. खट्टर कैबिनेट में सीएम और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जेजेपी के तीन सदस्यों सहित 14 मंत्री शामिल थे और सभी ने इस्तीफा दे दिया है.

Share.

Leave A Reply