Date: 31/05/2024, Time:

19 मई को एंट्री करेगा मॉनसून, इन इलाकों में 5 दिन बारिश का पूर्वानुमान

0

लखनऊ 16 मई। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अपने निर्धारित समय से 3 दिन आगे चल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, 19 मई के आसपास मॉनसून दक्षिणी अंडमान सागर में एंट्री करेगा। इसके साथ ही यह बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व के कुछ हिस्सों में भी उसी दिन तक प्रवेश कर जाएगा। बता दें कि मॉनसून हर साल 22 मई को इस हिस्से में पहुंचता है, लेकिन इस साल तीन दिन पहले ही प्रवेश करने जा रहा है।

गर्म हवा और लू के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. देश की राजधानी दिल्ली, बिहार, यूपी, झारखंड और मध्य प्रदेश समेत कई और इलाकों में फिर भीषण गर्मी की आहट होने लगी है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 5 दिनों में गर्मी बढ़ेगी, वहीं कुछ राज्यों में बारिश की संभावनाएं हैं.
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आने वाले 5 दिनों में दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ने वाली है. इस दौरान दिल्ली में झुलसाने वाली गर्मी पड़ेगी. दिल्ली में पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की भी संभावनाएं बताई जा रही हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में गर्मी का पारा चढ़ा रहेगा. राजधानी लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत कई और इलाकों में भीषण गर्मी पड़ेगी. आने वाले एक दो दिनों में तापमान में और इजाफा होगा. मौसम विबाग ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में गर्म हवाएं भी चलेंगी. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

मौसम विभाग को अनुमान है कि 19 मई तक मॉनसून भारत में प्रवेश कर जाएगा। मॉनसून के पहुंचने की सामान्य तारीख की बात करें तो 10 जून तक ये महाराष्ट्र पहुंचता है। फिर आगे बढ़ते हुए 15 जून को गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार पर पहुंचता है। वहीं, 20 जून को ये कानपुर मंडल सहित उत्तर प्रदेश में दस्तक देता है। हालांकि, अभी मौसम विभाग ने इन राज्यों में मॉनसून के पहुंचने की कोई तारीख नहीं बताई है।

IMD के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, मौजूदा समय में दक्षिण कर्नाटक के आंतरिक भाग के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन और निचले क्षोभमंडल स्तर पर एक ट्रफ रेखा बनी हुई है, जो उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश तक जा रही है। इसकी वजह से अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में तेज बारिश होगी। इसके साथ ही 40-60 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवा चलेगी।

मौसम विभाग ने कहा है कि 16 मई को यूपी और आसपास के क्षेत्र में आंधी चलने की संभावना है। इस दौरान बिजली कड़कने और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। IMD के मुताबिक, 16 मई  मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभावना है। इसके अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

Share.

Leave A Reply