Date: 30/05/2024, Time:

मेरठ-गढ़ मार्ग का मध्य गंग नहर पुल जर्जर, कल से रूट डायवर्जन

0

हापुड़ 03 मई। गढ़मुक्तेश्वर के दीताई में मध्य गंग नहर पर बना पुल जर्जर अवस्था में पहुंच चुका है। पुल की जर्जर हालत को देखते हुए एनएचएआई, प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को निरीक्षण किया। पुल की मरम्मत के लिए अधिकारियों ने 15 दिन का समय मांगा है। ऐसे में इस पुल से प्रतिदिन गुजरने वाले करीब 10 से 15 हजार वाहनों में से भारी वाहनों का शनिवार से रूट डायवर्ट कर दिया जाएगा। यह पुल मेरठ और गढ़ क्षेत्र को आपस में जोड़ता है। करीब 40 साल पुराने इस पुल की लंबाई लगभग 70 मीटर और चौड़ाई साढ़े सात मीटर है। वर्तमान में पुल बहुत अधिक जर्जर है। इसमें कई स्थानों पर छेद भी हो चुका है।
एनएचएआई के अधिकारियों ने पुल को तुरंत बंद करने की जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों को दी है। बृहस्पतिवार को एनएचएआई के पीड़ी मुरादाबाद अनुज कुमार जैन, एसडीएम साक्षी शर्मा, सिंचाई विभाग के एसडीओ बाबूराम सिंह और पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे।

इस प्रकार रहेगा रूट डायवर्जन
पुल की मरम्मत के दौरान सभी बड़े वाहनों का संचालन बंद कर दिया जाएगा। भारी वाहन वाहन मेरठ से हापुड़ होकर निकलेंगे। जबकि, हल्के वाहनों का संचालन जारी रहेगा। नहर के पास बनी पटरी से इन वाहनों को निकाला जाएगा जो आगे चलकर शाहपुर वाले रोड पर मिलेगा। इसके अलावा स्थानीय स्थिति को देखते हुए वाहनों को सिंभावली नहर की पटरी से भी निकाला जा सकता है। कुल मिलाकर मेरठ-गढ़ मार्ग पर चलने वाले वाहनों को कुछ दिन दिक्कत उठानी पड़ सकती है।

इन क्षेत्रों को आपस में जोड़ता है पुल
गढ़ मेरठ संपर्क मार्ग के अलावा यह गांव दौताई, पोपाई, माणकचौक हिरणपुरा, लोदीपुर सोभन, लोदीपुर छपका, नानपुर, खिलवाई, जनूपुरा समेत एक दर्जन से अधिक गांवों को किठौर, शाहजहांपुर मेरठ को आपस में जोड़ता है।

करीब 60 लाख रुपये की लागत से पुल का निर्माण होना है। इसी सप्ताह शनिवार से पुल को बंद करने की तैयारी है रूट डायवर्जन और अन्य कार्य प्रशासन और पुलिस के अधिकारी देखेंगे। रूट डायवर्जन के साथ ही पुल की मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
-सुखबीर सिंह, प्रोजेक्ट मैनेजर, टाटा कंपनी

जिलाधिकारी ने पुल की मरम्मत के लिए बैठक ली है। निर्देश के साथ सभी विभागों के अधिकारियों ने मौके का निरीक्षण कर लिया है। रूट डायवर्जन का प्लान भी तैयार हो रहा है।
-साक्षी शर्मा, एसडीएम

Share.

Leave A Reply