Date: 15/06/2024, Time:

Paytm और पेटीएम पेमेंट बैंक के बीच खत्म होंगे कई इंटर कंपनी एग्रीमेंट

0

नई दिल्ली 01 मार्च। पेटीएम और पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के बीच कई एग्रीमेंट्स खत्म होने वाले हैं। पेटीएम के बोर्ड ने अपनी एसोसिएट एंटिटी, PPBL के साथ कई इंटर-कंपनी एग्रीमेंट्स को खत्म करने की मंजूरी दे दी है। पेटीएम की पेरेंट कंपनी One 97 Communications ने 1 मार्च को इस बारे में स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया। कंपनी ने कहा कि इसके अलावा, PPBL के शेयरधारक PPBL की गवर्नेंस को सपोर्ट करने के लिए शेयरहोल्डर्स एग्रीमेंट को सरल बनाने पर सहमत हुए हैं।

अपने स्टॉक एक्सचेंज अपडेट में, One97 Communications ने कहा कि बोर्ड ने 1 मार्च 2024 को समझौतों को समाप्त करने और SHA में संशोधन को मंजूरी दे दी। इसके अलावा पेटीएम और PPBL ने पेटीएम और इसकी ग्रुप एंटिटीज के बीच कई इंटर-कंपनी समझौतों को खत्म करने पर सहमति जताई है। इससे पहले, Paytm ने घोषणा की थी कि वह अन्य बैंकों के साथ नई साझेदारी करेगी और अपने ग्राहकों व मर्चेंट्स को निर्बाध सेवाएं प्रदान करने के लिए उपाय करेगी।

यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ लिए गए रेगुलेटरी एक्शन के चलते आया है। RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च, 2024 के बाद अपने ग्राहक खातों और वॉलेट में पैसे एक्सेप्ट करने से रोक दिया है। बैंक को खातों में मौजूद धनराशि के विदड्रॉअल को छोड़कर सभी बैंकिंग सेवाएं रोकने का निर्देश है। पहले आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को ऐसा करने के​ लिए 29 फरवरी तक की डेडलाइन दी थी। बाद में इसे बढ़ा दिया गया।

बताते चले कि पेटीएम इन दिनों मुश्किलों का सामना कर रही है. केवाईसी समेत विभिन्न अनुपालनों में असफल रहने के चलते आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ऊपर कार्रवाई की है. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की कई सेवाओं पर रोक लगा दी है. आरबीआई के एक्शन का असर पेटीएम वॉलेट और पेटीएम फास्टैग जैसी कई सेवाओं पर हुआ है. इसके तहत 15 मार्च के बाद पेटीएम वॉलेट में पैसे ऐड करना या फास्टैग को रिचार्ज कर पाना संभव नहीं होगा. पेटीएम पेमेंट्स बैंक में खुले विभिन्न अकाउंट में 15 मार्च के बाद पैसे भी क्रेडिट नहीं हो पाएंगे. हालांकि अगर पेटीएम वॉलेट या फास्टैग में बैलेंस बचा रहा तो उसके समाप्त होने तक 15 मार्च के बाद भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसी तरह 15 मार्च के बाद भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अकाउंट से पैसे निकाले जा सकेंगे.

Share.

Leave A Reply