Date: 22/04/2024, Time:

19 अप्रैल से सात चरणों में होगा लोकसभा चुनाव, 4 जून को घोषित किए जाएंगे नतीजे

0

लखनऊ 16 मार्च। लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा को लेकर इंतजार अब खत्म हो गया है। चुनाव आयोग की लोकसभा चुनाव की तारीखों को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है। चुनाव आयोगी ने कहा हमाररी टीम चुनाव के लिए तैयार है। 97 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे। 21.5 करोड़ युवा मतदाता 88.5 दब्यांग 1.8 करोड़ नए मदतादा इस बार चुनाव में भाग लेंगे। चार विधानसभा के लिए भी तारीखों का आज ऐलान किया जाएगा।

पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा, जिसमें 21 राज्यों में वोट डाले जाएंगे, जबकि 26 अप्रैल को दूसरे चरण के अंतर्गत 89 सीटों पर मतदान होगा. इसी तरह से 7 मई को तीसरे चरण में 12 राज्यों में मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा. दूसरे चरण में देश के 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग होगी. इस दौरान देश की 89 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा. चुनावी नतीजे 4 जून को आएंगे.

तीसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को होगी.

चौथे चरण के तहत 13 मई को वोटिंग की जाएगी. इस दौरान देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी.

पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई को होगी. इस दौरान 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. चुनावी नतीजे 4 जून को आएंगे.

छठे चरण के दौरान 25 मई को वोटिंग होगी. इस दिन देश के सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी.

सातवें और आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होगा. आखिरी चरण के दौरान 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग होगी. इस दौरान लोकसभा की 57 सीटों पर वोटिंग होगी.

 

चुनाव की घोषणा करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमारी टीम अब पूरी हो चुकी है, हम भारतीय लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव के लिए पूरी तरह तैयार हैं. हमारा वादा इस तरह से राष्ट्रीय चुनाव कराने का है, जिससे विश्व स्तर पर भारत का गौरव बढ़े.
उन्होंने कहा कि हमारी मतदाता सूची में 85 साल से अधिक उम्र के 82 लाख और 100 साल से अधिक उम्र के 2.18 लाख मतदाता शामिल हैं. देशभर में मतदाता लिंगानुपात 948 है, 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है. देशभर में 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए घर से मतदान की सुविधा उपलब्ध होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान हिंसा की कोई गुंजाइश नहीं है. हिंसा से जुड़ी कोई भी शिकायत 100 मिनट में दूर होगी. हमारा वादा इस तरह से राष्ट्रीय चुनाव कराने का है, जिससे विश्व स्तर पर भारत का गौरव बढ़े. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. अपराधियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. वहीं, सरहदों पर ड्रोन से निगरानी होगी. अब तक 3400 करोड़ का कैश पकड़ा गया था. कुछ राज्यों में धन कुथ में बल का प्रयोग ज्यादा हो रहा है.

Share.

Leave A Reply