Date: 22/04/2024, Time:

लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी बने सेना उप प्रमुख

0

नई दिल्ली 20 फरवरी। लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने सोमवार को लेफ्टिनेंट जनरल एम. वी. सुचिन्द्र कुमार की जगह सेना के उपप्रमुख का पदभार ग्रहण किया. लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी इससे पहले नॉर्थन आर्मी कमांडर के पद पर कार्यरत थे.
लेफ्टिनेंट जनरल कुमार को उधमपुर स्थित नॉर्थन कमांड का जनरल-ऑफिसर-कमांडिंग नियुक्त किया गया है. मौजूदा सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे 31 मई को सेवानिवृत्त होंगे. उनके बाद सेना प्रमुख बनने की दौड़ में लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी सबसे आगे हैं. अपनी नई जिम्मेदारी संभालने से पहले लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी ने यहां राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद नायकों को श्रद्धांजलि दी और गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया.

सेना ने एक बयान में कहा, उत्तरी कमान 2022-2024 तक बेहद चुनौतीपूर्ण परिचालन माहौल में रहेगी. सैनिक स्कूल, रीवा के पूर्व छात्र, लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को 1984 में 18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स में नियुक्त किया गया था, जिस इकाई की उन्होंने बाद में कमान संभाली थी. सेना ने कहा, जनरल अधिकारी को उत्तरी और पश्चिमी दोनों थिएटरों के संतुलित प्रदर्शन का अनूठा गौरव प्राप्त है. 39 साल के अपने शानदार करियर में उन्होंने देश भर में फैले चुनौतीपूर्ण परिचालन वातावरण में कमांड नियुक्तियों पर काम किया है. उन्होंने कश्मीर घाटी के साथ-साथ राजस्थान में भी अपनी यूनिट की कमान संभाली. लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी उत्तर पूर्व में आतंकवाद विरोधी माहौल के दौरान असम राइफल्स के सेक्टर कमांडर और महानिरीक्षक थे.

Share.

Leave A Reply