Date: 30/05/2024, Time:

जेएनयू विश्व रैंकिंग में भारत का सर्वेश्रेष्ठ विवि

0

नई दिल्ली 11 जनवरी । विषय के आधार पर क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 बुधवार को जारी कर दी गई। इस सूची में भारत से जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ;जेएनयू  सर्वोच्च रैंक वाला विश्वविद्यालय है। विकास अध्ययन के लिए जेएनयू को सूची में 81.3 के स्कोर के साथ 20 वें स्थान पर रखा गया है। आईआईएम अहमदाबाद व्यवसाय और प्रबंधन अध्ययन के लिए दुनिया में 22वां स्थान हासिल करने में सफल रहाए आईआईएम बैंगलोर और आईआईएम कलकत्ता को शीर्ष 50 में जगह मिली है। रैंकिंग में चेन्नई के सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज को दंत चिकित्सा अध्ययन श्रेणी में 24वें स्थान पर रखा गया है।

रैंकिंग सूची लंदन स्थित उच्च शिक्षा विशेषज्ञ क्वाक्वेरेली साइमंड्स क्यूएस ने जारी की है। रैंकिंग में रिकॉर्ड 1559 संस्थान शामिल हैंए जिसमें पहली बार 69 भारतीय विश्वविद्यालयों को जगह मिली है। भारत की ओर से कुल 424 प्रविष्टियां भेजी गई। यह पिछले वर्ष की 355 प्रविष्टियों से 19.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।

शीर्ष पांच विश्वविद्यालय में विश्व में ब्रिटेन के ससेक्स यूनिवर्सिटी ने 96.9 अंकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालयए एसओएएस लंदन विश्वविद्यालयए लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्सए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय ने शीर्ष पांच स्थान हासिल किया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय से 30 आईआईटी बॉम्बे से 28 और आईआईटी खड़गपुर से 27 प्रविष्टियां शामिल की गईं।

Share.

Leave A Reply