Date: 30/05/2024, Time:

आईफोन 16 कैमरे में होंगे खास फीचर

0

नई दिल्ली 16 मई। पिछले कुछ समय में iPhone 16 को लेकर कई खबरें आ चुकी हैं.अभी तो iPhone 15 आया ही है, लेकिन खबरें हैं कि Apple अगले ही साल एक नया आईफोन 16 सीरीज लाने वाला है, जो दिखने में भी काफी अलग हो सकता है.वहीं, FORBES में छपी एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि iPhone 16 Pro और Pro Max का डिस्प्ले काफी ज्यादा ब्राइट हो सकती है.वीबो लीकर इंस्टेंट डिजिटल के अनुसार, ये मौजूदा iPhone 15 Pro के डिस्प्ले से 20% ज्यादा ब्राइट हो सकती है. यानी रौशनी में भी आपको स्क्रीन आसानी से दिख जाएगी.

वीबो लीकर इंस्टेंट डिजिटल के अनुसार, आईफोन 16 प्रो और प्रो मैक्स में सामान्य उपयोग में 1,200 निट्स की अधिकतम ब्राइटनेस वाला डिस्प्ले होगा, जो मौजूदा आईफोन 15 प्रो के 1,000 निट्स की ब्राइटनेस से अधिक होगा. हालांकि, iPhone 15 Pro में भी HDR कॉन्टेंट के लिए 1,600 निट्स की पीक ब्राइटनेस होती है और ऐसा माना जा रहा है कि नए मॉडल के आईफोन इस HDR ब्राइटनेस से मैच करेंगे.

कहा जा रहा है कि इसमें नया प्रोसेसर होगा, कैमरा लेंस भी बेहतर होंगे, फोन हीट नहीं होगा, बैटरी लाइफ बेहतर होगी, सिरी को और भी बेहतर बनाने के लिए नया माइक्रोफोन दिया जाएगा, वीडियो शूट करने के लिए एक नया बटन होगा और मेन कैमरा सेंसर भी बेहतर होगा.

रिपोर्ट्स के अनुसार, नए आईफोन में पावर और वॉल्यूम बटन जो कि टच करने पर इन-आउट मूव करते हैं उनके बजाय, अब कैपेसिटिव बटन होंगे जो प्रेशर सेंसिटिव होंगे और हैप्टिक फीडबैक के साथ रिस्पॉन्ड करते हैं. वह फीडबैक बटन को ऐसा महसूस कराता है जैसे वह मूव कर रहा है जबकि ऐसा नहीं होता है.आसान शब्दों में समझें तो नए आईफोन में बटन काफी हटकर होंगे. अभी जो बटन हैं वो दबाने पर थोड़ा अंदर जाते हैं, लेकिन नए फोन में ऐसे बटन होंगे जो दबाव महसूस करेंगे और फिर आपको जवाब देंगे, हालांकि ये असल में दबेंगे नहीं. ये टेक्नॉलॉजी फोन को ये अहसास कराएगी कि बटन दबाया जा रहा है.

अगले सीरीज के iPhone के डिज़ाइन में सिर्फ ब्राइट डिस्प्ले नहीं होगा, बल्कि ऐसा माना जा रहा है कि कैमरों का डिज़ाइन भी बदलने वाला है. रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि iPhone 15 Pro Max पर 5x ऑप्टिकल ज़ूम टेलीफोटो लेंस iPhone 16 Pro Max और छोटे iPhone 16 Pro दोनों में आ सकता है.आने वाले iPhone 16 के कैमरे में और भी कई अपडेट हो सकते हैं. लीक्स के मुताबिक, लेंस के लिए एक नई कोटिंग हो सकती है जो फोटो को बेहतर बनाने के लिए इंटरनल रिफलेक्शन को कम करेगी.

इसके साथ ही, एक बिल्कुल नया मेन कैमरा सेंसर हो सकता है, जो शायद मौजूदा 48-मेगापिक्सल रेजोल्यूशन जैसा ही होगा, लेकिन “स्टैक्ड सेंसर टेक्नॉलॉजी” का इस्तेमाल करेगा. रिपोर्ट के अनुसार, यह टेक्नॉलॉजी सेंसर के “फोटो डायोड” को उसी पिक्सल साइज में काफी बड़ा बनाने की अनुमति देता है. इसका मतलब है कि कैमरा कम रोशनी में भी बेहतर फोटो ले सकेगा.

Share.

Leave A Reply