Date: 30/05/2024, Time:

बायजू संस्थापक व पत्नी को हटाने के लिए निवेशकों ने बुलाई बैठक

0

नई दिल्ली 21 फरवरी। एडटेक कंपनी बायजू के फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन को ही अब कंपनी से बाहर करने की तैयारी पूरी कर ली गई है. इस शुक्रवार यानी 23 फरवरी को कंपनी के बोर्ड मेंबर्स और प्रमुख निवेशकों के एक ग्रुप ने इसके चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) को हटाने के लिए असाधारण आम बैठक बुला ली है. जिन शेयरधारकों ने ईजीएम बुलाई है, उनके पास सामूहिक रूप से बायजू में 30 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है. कंपनी बोर्ड मेंबर्स ने रवीन्द्रन के अलावा उनकी पत्नी और को-फाउंडर दिव्या गोकुलनाथ के साथ उनके भाई रिजु रवींद्रन को भी कंपनी से बाहर करने की मांग की है.

कंपनी के निवेशक पिछले काफी समय से बायजू रवींद्रन के नेतृत्व पर उंगली उठाने के साथ साथ मौजूदा आर्थिक संकट के लिए भी उन्हें ही जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. कंपनी के निवेशकों ने बायजू रवीन्द्रन और उनके परिवार के लोगों पर ‘कुप्रबंधन और विफलताओं’ का आरोप लगाया है.

रवीन्द्रन और पारिवारिक सदस्यों के पास कंपनी में लगभग 26 फीसदी हिस्सेदारी है. जिन शेयरधारकों ने ईजीएम बुलाई है उनके पास 30 फीसदी हिस्सा है तो साफ तौर पर रवींद्रन और उनके फैमिली मेंबर्स पर संकट है कि वो बाहर किए जा सकते हैं. जानकार सूत्रों ने कहा कि एक्स्ट्राऑर्डिनरी जनरल मीटिंग (ईजीएम) के लिए दिए गए नोटिस में थिंक एंड लर्न के मौजूदा बोर्ड को बाहर करने की अपील की गई है. थिंक एंड लर्न बायजू ब्रांड नाम के तहत ऑपरेट करती है.

बायजूज में लंबे समय से उथल-पुथल मची हुई है और ये वित्तीय मुसीबतों में फंसी है. कंपनी का मार्केट कैप घटकर 1 बिलियन डॉलर पर आ गया है जो कि कभी 22 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन पर काबिज थी. 2 फरवरी को ही इस बारे में खबर दी थी कि कंपनी के फाउंडर व सीईओ बायजू रवींद्रन को हटाने के लिए गंभीरता से विचार हो रहा है.

Share.

Leave A Reply