Date: 18/07/2024, Time:

इंटरनेट दुनिया में खुशहाली की वजह बन रहा

0

नई दिल्ली 14 मई। दुनियाभर में अरबों लोग प्रतिदिन इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. कई लोग काम की वजह से इंटरनेट यूज करते हैं, तो कई लोग टाइमपास के लिए घंटों वेब को एक्सप्लोर करते रहते हैं. कई लोगों को इंटरनेट की लत लग जाती है और इस वजह से अक्सर यह भी कहा जाता है कि इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल हमारी मेंटल हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है. हालांकि एक नई स्टडी में पता चला है कि इंटरनेट लोगों की सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें यह भी पता चला है कि इंटरनेट हमारी संतुष्टि का स्तर बेहतर हो सकता है.

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की ओर से किए गए अध्ययन में दावा किया गया है कि इंटरनेट का उपयोग दुनियाभर के लोगों की बेहतरी से जुड़ा है। ‘ऑक्सफोर्ड इंटरनेट इंस्टीट्यूट (ओआईआई) के शोधकर्ताओं ने भारत सहित 168 देशों के डाटा का अध्ययन किया है। जिसके आधार पर कहा है कि इंटरनेट का उपयोग लोगों की खुशहाली की वजह है।

शोधकर्ताओं ने इंटरनेट के उपयोग और मनोवैज्ञानिक कल्याण को लेकर 2006 से 2021 तक 168 देशों के 20 लाख से ज्यादा लोगों पर यह स्टडी की है. इस रिसर्च के डाटा का विश्लेषण करने पर शोधकर्ताओं ने पाया गया कि इंटरनेट का उपयोग लोगों की सकारात्मक भलाई से जुड़ा हुआ है. इंटरनेट का उपयोग जीवन स्तर को बेहतर बना सकता है और मनोवैज्ञानिक कल्याण को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

शोधकर्ताओं की मानें तो जिन लोगों के पास इंटरनेट की सुविधा है, वे लोग इंटरनेट न होने वाले लोगों की तुलना में बेहतर महसूस करते हैं. इंटरनेट यूजर्स अन्य की तुलना में जीवन में ज्यादा संतुष्ट महसूस करते हैं. ऐसा नहीं है कि इस स्टडी में इंटरनेट के सिर्फ फायदे ही देखने को मिले, बल्कि कई मायनों में इंटरनेट को लेकर नकारात्मक चीजें भी सामने आई हैं. हालांकि ओवरऑल रिजल्ट को देखें तो यह कहा जा सकता है कि इंटरनेट लोगों के लिए नुकसान से ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन लोगों को इसके सही तरीके से इस्तेमाल करने की जरूरत है.

Share.

Leave A Reply