Date: 18/06/2024, Time:

इंदौर और सूरत रहे देश के सबसे साफ शहर, राष्ट्रपति मुर्मु ने दिया अवार्ड

0

इंदौर 11 जनवरी। स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के परिणाम आ गए हैं। इंदौर को सातवीं बार देश के सबसे साफ शहर का खिताब मिला है। सीएम मोहन यादव ने दिल्ली में आयोजित स्वच्छता सर्वेक्षण कार्यक्रम में यह अवॉर्ड लिए हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें यह पुरुस्कार दिया है। दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम के दौरान नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भी मौजूद रहे हैं। वहीं, इस बार इंदौर के साथ सूरत को भी संयुक्त रूप से स्वच्छ शहर का अवॉर्ड मिला है।

दरअसल, इंदौर ने लगातार सातवीं बार देश के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब अपने नाम किया है। इंदौर को साफ बनाने में वहां के लोगों के साथ-साथ नगर निगम की भूमिका भी बड़ी है। जनभागीदारी की वजह से इंदौर को लगातार यह खिताब मिलता रहा है। बीच में बीच नगर निगम और शहर के जनप्रतिनिधि इसे लेकर अभियान चलाते रहते हैं। इंदौर के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है। वहीं, इंदौर की सफाई प्रणाली को देखने दूसरे राज्यों से भी लोग आते हैं।

साथ ही यह अध्ययन भी करते हैं कि इंदौर कैसे इन सारी चीजों को मेंटन रखता है। इंदौर की सबसे अहम बात है कि यहां शहर से निकले वाले कचरे से गैस बनाया जाता है। उसी गैस से शहर में सीएनजी बसों का परिचालन होता है। कचरे से गैस बनाने के लिए इंदौर में एशिया का सबसे बड़ा प्लांट है, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

सबसे स्वच्छ शहर का अवॉर्ड लेने के बाद कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और बताया कि इंदौर ने लगातार सातवीं बार ये सम्मान हासिल किया है. वहीं देश का सबसे स्वच्छ राज्य महाराष्ट्र बना है. छत्तीसगढ़ देश का तीसरा स्वच्छ राज्य बना है.

हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए 2019 में शुरू किए गए भारत के राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) ने उन 49 शहरों की लिस्ट जारी की है, जहां पीएम 2.5 की मात्रा सबसे अधिक थी. जारी की गई लिस्ट के मुताबिक उत्तर भारत के गंगा के मैदानी इलाकों में स्थित भारत के आध्यात्मिक शहर वाराणसी में पीएम2.5 और पीएम10 के स्तर में सबसे महत्वपूर्ण कमी देखी गई है. क्लाइमेट ट्रेंड्स और रेस्पिरर लिविंग साइंसेज के एक विश्लेषण में बुधवार को कहा गया कि वाराणसी ने 72 प्रतिशत की कमी आई है. वहीं 24 शहरों में पीएम10 के स्तर में सुधार देखा गया.

Share.

Leave A Reply