Date: 15/06/2024, Time:

बंशीधर टोबैको के कई ठिकानों पर आयकर का छापा, 4 करोड़ कैश और लग्जरी गाड़ियां बरामद

0

कानपुर 01 मार्च। उत्तर प्रदेश के कानपुर की फर्म बंशीधर टोबैको प्राइवेट लिमिटेड और इससे जुड़े अन्य लोगों के ठिकानों पर छापे में भारी गड़बड़ियों के सबूत मिले हैं। सूत्रों के अनुसार, छापे के पहले दो दिनों में आयकर टीमों को करीब 4 करोड़ रुपये नकद और लग्जरी कारें भी बरामद हुई हैं। इन कारों में लम्बोर्गिनी, मेक्लॉरेन, फरारी, रोल्य रॉयस जैसे ब्रैंड्स शामिल हैं। हालांकि यह नहीं साफ है कि इतनी ऊंची कीमत वाली कारें क्या बेनामी खातों के जरिए खरीदी गई थीं या इन्हें बुक्स में शामिल नहीं किया गया। छापे की कार्रवाई फिलहाल चलने की उम्मीद है। बताते हैं कि फर्म में कर चोरी का दायरा 100 करोड़ रुपये के ऊपर है।

बंशीधर तंबाकू और बंशीधर एक्सपोर्ट कंपनी के 5 राज्यों में मौजूद कई ठिकानों पर आयकर विभाग की 20 टीमें छापेमारी कर रही हैं. कंपनी ने अपना कारोबार सिर्फ 50-60 करोड़ का दिखा रखा था लेकिन अंदाजा है कि कंपनी अवैध तरीके से 150 करोड़ रुपये का बिजनेस कर रही है. वहीं कई बड़े लेन-देन कैश में होने का भी शक है. इसी वजह से कंपनी पर छापेमारी की जा रही है. बताया जा रहा है कि कंपनी करोड़ों रुपये की टैक्स की चोरी में शामिल है.

बंशीधर तंबाकू और बंशीधर एक्सपोर्ट कंपनी खुद पान मसाला नहीं बनाती है, लेकिन कई बड़ी कंपनियों को तंबाकू सप्लाई करती है. इसके क्लाइंट्स में कमला पसंद जैसा दिग्गज नाम भी शामिल है. बताया जा रहा है कि कंपनी कई बड़े लेन-देन बिना डॉक्यूमेंट के ही करती थी. आयकर विभाग की टीमें फिलहाल कंपनी में कंप्यूटर खंगालने में जुटी है.

आयकर की कई टीमों ने देश भर में 10-15 लोकेशनों पर गुरुवार सुबह छापेमारी शुरू की थी। बंशीधर टोबैको के कानपुर, दिल्ली ऑफिसों और घरों के अलावा एक्सपोर्ट कारोबार से जुड़ी फर्में भी आयकर की जांच के दायरे में हैं। बरामद की गई कारों की कीमत करोड़ों रुपये में है।

Share.

Leave A Reply