Date: 18/07/2024, Time:

आयकर विभाग का नोटिस असली या नकली, ऐसे करे पहचान

0

नई दिल्ली 21 मई। कई करदाता के पास इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से नोटिस आ रहा है। वैसे तो इनकम टैक्स रिटर्न में कोई गलत जानकारी होती है तब विभाग द्वारा नोटिस भेजा जाता है। अगर आपके पास विभाग द्वारा कोई नोटिस आया है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से उसका जवाब दे सकते हैं।
कई करदाता नोटिस आने के बाद घबरा जाते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको बता दें कि कई बार जालसाज भी धोखाधड़ी करने के लिए नकली आईटी नोटिस भेजते हैं। इसलिए हमें पहले इसकी जांच करनी चाहिए कि आईटी नोटिस असली है या फिर नकली।

आपको किस ई-मेल आईडी के जरिये नोटिस मिला है उसे अवश्य जांचे। आपको बता दें कि आयकर विभाग अपने आधिकारिक आईडी से नोटिस भेजता है। विभाग के ऑफिशियल आई-डी के अंत में incometax.gov.in (उदाहरण के तौर पर intimations@cpc.incometax.gov.in) लिखा होता है।
आप आयकर विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट से भी नोटिस को वेरीफाई कर सकते हैं। जब आप वेबसाइट में लॉग-इन करेंगे तो आपको बाईं ओर ‘आईटीडी द्वारा जारी नोटिस/आदेश प्रमाणित करें” इस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको स्क्रीन पर आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपको जो नोटिस मिला है वो असली है या नकली।

अगर आपके पास डॉक्यूमेंट नंबर है तो आपको डॉक्यूमेंट नंबर और मोबाइल दर्ज करना होगा। इसके बाद आप आसानी से चेक कर पाएंगे कि विभाग द्वारा जारी नोटिस असली है या नकली। अगर आपके पास डॉक्यूमेंट नंबर नहीं है तो आपको पैन, डॉक्यूमेंट टाइप, असेसमेंट ईयर, मोबाइल नंबर और नोटिस जारी करने की तारीख भरनी होगी।
आप ओटीपी के जरिये भी नोटिस को वेरीफाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। जिसके बाद आपको ओटीपी दर्ज करना होगा। अब आपको स्क्रीन पर आयकर विभाग का नोटिस शो होगा।

Share.

Leave A Reply