Date: 15/06/2024, Time:

भारतीय प्रेस परिषद की विज्ञापन संबंधी उप समिति के दो दिवसीय सम्मेलन में विज्ञापन वितरण में खामियों और समय से भुगतान न होने आदि के मुद्दों पर मुखर रहे!

0

लखनऊ 04 मार्च। उप्र में लघु व भाषाई समाचार पर संचालकों की निस्वार्थ भाव से परेशानियों का समाधान कराने में अग्रणी भूमिका पिछले कई दशकों से निभाते चले आ रहे आइसीना के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री शिव शंकर त्रिपाठी द्वारा प्रदेश के अन्य समाचार पत्र संचालकों और संगठनों के पदाधिकारियों के साथ लघु और भाषाई समाचार पत्र संचालकों की सूचना विभाग से संबंध परेशानियों विज्ञापनों का सही वितरण और समय से भुगतान न होने के मुद्दे उठाये गये।

सूचना विभाग स्थित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में गत गुरुवार को विज्ञापन संबंधी प्रकरणों पर विचार करने के लिए भारतीय प्रेस परिषद के सदस्य की उप्र समिति की बैठक आयोजित की गयी। इस मौके पर विज्ञापन उप समिति के संयोजक सरदार गुरिन्दर सिंह, श्याम सिंह पंवार व आरती त्रिपाठी ने अखबार मालिकों की समस्याओं को विस्तार से सुना और उनका निराकरण करवाने का आश्वासन भी दिया। भारतीय प्रेस परिषद की उप समिति की बैठक में विज्ञापन सम्बन्धी समस्याओं पर विचार-विमर्श किया गया और विज्ञापन संबंध प्रकरणों को इस मौके पर ध्यान से सुना गया। समिति ने विज्ञापन मार्गदर्शिका एवं विज्ञापन मान्यता संबंधी प्रकरणो की समीक्षा की। लघु एवं मझोले वर्ग के अखबार मालिकों की विज्ञापन सम्बन्धी समस्याओं का निदान कराये जाने के लिए भी आश्वस्त किया।

यहां उपस्थित अनेक अखबार मालिकों ने मांग रखी कि विज्ञापन को जारी करने का कार्य सूचना विभाग एजेंसियों को न देकर स्वयं करें, क्योंकि कई एजेंसियां विज्ञापनों का भुगतान लेकर भाग चुकी है। अनेक एजेंसियां वर्षों से भुगतान नहीं कर रहीं हैं। यहां मौजूद सूचना निदेशक शिशिर ने अखबार मालिकों को आश्वासन दिया कि विज्ञापनों को जारी करने का कार्य अब सूचना विभाग स्वयं करवाने का प्रयास करेगा। बैठक में सूचना निदेशक शिशिर सिंह, अपर निदेशक अंशुमान राम त्रिपाठी, उप निदेशक प्रेस ललित मोहन के अलावा केशव दत्त चंदोला, शिव शरण सिंह, अशोक नवरत्न, शिव आइसीना के राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकर त्रिपाठी, अखिलेश शुक्ला, आसिफ जाफरी, मदन गोपाल शर्मा, अनिल त्रिपाठी, रविन्द्र श्रीवास्तव, खालिद सिद्दकी, अरुण त्रिपाठी, निसार अहमद वारसी, नीरज शर्मा, केके सिंह, पीयूष द्विवेदी, मनीष चित्रांश, शशिनाथ दुबे सहित संबंधित अधिकारी एवं लघु व मझोले वर्ग के अखबार मालिक काफी संख्या में उपस्थित रहे। ऑल इंडिया न्यूजपेपर आइना के राष्ट्रीय महामंत्री अंकित बिश्नोई के द्वारा प्रेस कांसिल के सदस्य इस आयोजन के संयोजक सरदार गुरेन्द्र सिंह आरती त्रिपाठी व श्याम सिंह आदि का आभार जताया है कि उन्होंने निरंतर कठिनाईयों से घिरते जा रहे लघु व भाषाई समाचार पत्रों की समस्याओं पर ध्यान देकर उनके समाधान का अच्छा प्रयास किया है।

Share.

Leave A Reply