Date: 18/07/2024, Time:

यूपी के 50 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पांच दिनों में पूरे प्रदेश में छाएगा मानसून

0

लखनऊ 29 जून। दक्षिण-पश्चिम के बाद मानसून ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने के साथ ही प्रदेश के उत्तरी एवं दक्षिणी भाग में भी प्रवेश कर लिया. इसके साथ ही मध्यवर्ती क्षेत्रों में मानसून के आगामी 24 घंटों के दौरान राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के शेष हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो जाने की सम्भावना है. जिसके चलते आगामी 4 से 5 दिनों के दौरान प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है. वहीं औरैया में बारिश का पानी घरों में भर गया है, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है.

इन जिलों में हुई बारिश : मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, शुक्रवार को (27 को सुबह 8:30 से 28 को सुबह 8:30 तक का आंकड़ा) अंबेडकर नगर में 3 मिलीमीटर, बहराइच में 3, बलिया में 2, बांदा में 1 चंदौली में 1 फर्रुखाबाद में 5, गाजीपुर में 35, गोरखपुर में 3, जौनपुर में 2, कानपुर देहात में 2, महाराजगंज में 12, मऊ में 4, सिद्धार्थ नगर में 2, आगरा में 36, अलीगढ़ में 30, अमरोहा में 3, औरैया में 2, बंदायू में 17, बागपत में 16, बरेली में 25, बिजनौर में 2, बुलंदशहर में 28, एटा में 17.7, इटावा में 16, फिरोजाबाद में 27, नोएडा में 3, गाजियाबाद में 11, हमीरपुर में 3, हापुड़ में 5, हाथरस में 61, जालौन में 24, झांसी में 3, कासगंज में 20, ललितपुर में 5, महोबा में 23, मैनपुरी में 22, मथुरा में 19, मुरादाबाद में 35, मुजफ्फरनगर में 2, पीलीभीत में 16, रामपुर में 10, संभल में 4, शाहजहांपुर में 13 मिलीमीटर बारिश रिकाॅर्ड की गई.

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट : बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बाराबंकी, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, बरेली, पीलीभीत, बांदा, फतेहपुर, प्रतापगढ़, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, सीतापुर, हरदोई, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, अलीगढ़, कासगंज, इटावा, औरैया, मुरादाबाद, रामपुर, शाहजहांपर, जालौन, हमीरपुर एवं आसपास इलाकों में भारी वर्षा होने की संभावना है.

इन जिलों में वज्रपात का अनुमान: बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, संत रवि दास नगर, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, अंबेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुर, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं एवं आसपास इलाकों में बिजली गिरने की घटनाएं हो सकती हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 7.9 के सापेक्ष 7.5 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जोकि सामान्य से 5% काम है. वहीं 1 जून से 28 जून तक अनुमानित बारिश 82 मिलीमीटर के सापेक्ष 43.7 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जोकि 47% कम है. बात की जाए पूर्वी उत्तर प्रदेश की तो 1 जून से 28 जून तक अनुमानित बारिश 93 मिली मीटर के सापेक्ष 35.7 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जोकि 62% कम है, वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 66.6 के सापेक्ष 55 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जोकि 17% कम है.

Share.

Leave A Reply