Date: 24/07/2024, Time:

यूपी के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

0

लखनऊ 24 जून। उत्तर प्रदेश में प्री मानसून बारिश का सिलसिला जारी है. रविवार को उत्तर प्रदेश के अयोध्या, जौनपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, वाराणसी, प्रयागराज, उरई व बरेली जिलों में बारिश रिकार्ड की गई. मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.
इसके साथ ही लगभग 50 जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवा चलने तथा गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने का यलो अलर्ट जारी किया है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 10 से अधिक जिलों में दिन के समय हीट वेव कंडीशन जारी रहने की भी चेतावनी मौसम विज्ञान विभाग ने जारी की है.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सोमवार को राजधानी लखनऊ में बादलों की आवाजाही रहेगी. कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी हो सकती है. अधिकतम तापमान 40 व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, अंबेडकर नगर व आसपास के क्षेत्र में भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है. वहीं बागपत, गाजियाबाद, हापुर, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद एवं आस पास के क्षेत्र में मौसम विभाग ने हीट वेव चलने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, पीलीभीत, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, सीतापुर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर में आंधी तुफान और बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की है ।

मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल सिंह ने बताया कि सोमवार को उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी दोनों इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने तथा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी जारी की गई है.
वहीं 25 जून से पूर्वी उत्तर प्रदेश जबकि 26 जून से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के क्षेत्रफल एवं तीव्रता में वृद्धि के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है. इसी क्रम में राजधानी लखनऊ में भी 24 जून को कहीं-कहीं छिटपुट बारिश शुरू होकर 25 जून से वर्षा की तीव्रता में वृद्धि होने की संभावना है.

Share.

Leave A Reply