Date: 28/02/2024, Time:

गणतंत्र दिवस पर शासकीय प्राथमिक स्कूल में पूड़ी-लड्डू खाने से 58 बच्चों की बिगड़ी तबीयत

0

रीवा 27 जनवरी। जिले में गणतंत्र दिवस के मौके पर परोसे गए मिड डे मील खाने से 50 से ज्यादा बच्चे फूड प्वाइजनिंग का शिकार हो गए। बच्चों को इलाज के लिए सिरमौर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। सभी बच्चों की हालत ठीक बताई जा रही है। प्रशासन इस बात का पता लगाने का प्रयास कर रहा है कि बच्चों को किस चीज से फूड प्वाइजनिंग हुई है। ऐसा माना जा रहा है कि पूड़ी सब्जी ही बच्चों को नुकसान किया जिससे उनकी तबियत बिगड़ गई।

दरअसल, मामला रीवा जिले के सिरमौर थाना क्षेत्र के पड़री गांव का है। जहां पर शासकीय प्राथमिक विद्यालय पड़री में गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम आयोजित हुआ। आयोजन के बाद बच्चों को मिड डे मील परोसा गया। जिसको खाने के बाद अचानक बच्चों की तबियत बिगड़ने लगी और देखते ही देखते करीब 50 से अधिक बच्चे बीमार हो गए। जिसके बाद स्कूल में हड़कंप मच गया। तत्काल सभी बच्चों को इलाज के लिए सिरमौर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। जहां सभी बच्चों की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है।

बताया जा रहा है कि स्वयं सहायता समूह द्वारा स्कूल में मध्यान्ह भोजन दिया जाता है। रसोइए द्वारा पूड़ी और आलू गोभी की सब्जी बनाई गई थी। लड्डू भी बैकुंठपुर के एक दुकान से लाया गया था। जिसको खाने के बाद अचानक बच्चों की तबियत बिगड़ने लगी 50 से अधिक बच्चे बीमार पड़ गए। जिसमे 45 छात्र स्कूल के है और करीब 16 बच्चे आस पास गांव के हैं।

CMHO रीवा के.एल. नामदेव ने बताया कि आलू गोभी की सब्जी पूड़ी और लड्डू उदय मिष्ठान भंडार बैकुंठपुर से लाया गया था। जांच टीम ने मिष्ठान भंडार से सभी खाने के चीजों को जप्त किया है। घटना को लेकर मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी के एल नामदेव ने बताया कि समारोह के अयोजन के बाद बच्चों को खाना दिया गया था जिसे खाने के बाद उनके पेट में दर्द हुआ और वह अचानक से बीमार हो गए। सभी 58 बीमार बच्चे खतरे से बाहर हैं और उनका इलाज किया जा रहा है। खाने की सामग्री का सेंपल लेकर उसकी जांच करवाई जाएगी और जो भी तथ्य समाने आयेंगे उसके अधार पर कार्रवाई की जाएगी।

Share.

Leave A Reply