Date: 15/06/2024, Time:

बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए महागठबंधन ने जारी की लिस्ट, राबड़ी देवी समेत इन नेताओं को मिला चांस

0

पटना 08 मार्च। बिहार विधान परिषद चुनाव को लेकर इंडिया गठबंधन ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में पांच प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया है। राजद के चार और भाकपा (माले) के एक नेता विधान परिषद भेजे जाएंगे, जबकि महागठबंधन में कांग्रेस को स्थान नहीं मिला है।

बिहार में विधान परिषद की 11 सीटें खाली हैं, जिनके लिए 21 मार्च को वोटिंग होगी। इससे पहले इंडिया गठबंधन की ओर प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की गई। राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की ओर से राबड़ी देवी, अब्दुल बारी सिद्दीकी, उर्मिला ठाकुर और फैसल अली उम्मीदवार घोषित किए गए हैं, जबकि माले से शशि यादव विधान परिषद भेजे जाएंगे।

लालू यादव की पार्टी आरजेडी के कोटे से चार प्रत्याशी विधान परिषद जाएंगे। इसके लिए बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी, पूर्व मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी के साथ उर्मिला ठाकुर और सैयद फैसल अली के नामों की घोषणा हुई। लालू यादव और तेजस्वी यादव की सहमति के बाद यह लिस्ट जारी की है। साथ ही माले के कोटे से शशि यादव प्रत्याशी बनाई गई हैं। इंडिया गठबंधन की लिस्ट में सबसे बड़ी बात यह है कि विधान परिषद चुनाव में कांग्रेस के कोटे से कोई उम्मीदवार घोषित नहीं किया गया है।

बिहार विधान परिषद के 11 सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने वाला है। उससे पहले एमएलसी चुनाव होने हैं। विधान परिषद के सदस्य सीएम नीतीश कुमार, राबड़ी देवी, संजय झा, शहनवाज हुसैन, मंगल पांडे, रामचंद्र पूर्वे, खालिद अनवर, प्रेमचंद्र मिश्र, संतोष कुमार सुमन, रामेश्वर महतो, संजय पासवान का कार्यकाल मई में खत्म हो जाएगा।

चुनाव आयोग के मुताबिक, राज्य की 11 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना पहले ही 4 मार्च को जारी कर दी गई है। उम्मीदवारों को 11 मार्च तक अपना नामांकन पत्र दाखिल करना होगा। वहीं, नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 14 मार्च है। बता दें कि बिहार विधानसभा के सदस्य 21 मार्च को इन सभी सीटों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेंगे और वोटों की गिनती 23 मार्च तक पूरी होगी। जानकारी दे दें कि विधानपरिषद की एक सीट पर जीत के लिए विधानसभा के 21 सदस्यों के वोट की जरूरत होती है। ऐसे में संख्या बल के हिसाब से एनडीए छह सीटों पर जीत हासिल करता हुआ दिख रहा है। वहीं, महागठबंधन के 5 प्रत्याशियों के जीतने की संभावना है।

Share.

Leave A Reply