Date: 22/06/2024, Time:

विज्ञापन बिक्री टीम से छटनी करेगी गूगल

0

नई दिल्ली 18 जनवरी। 2024 की शुरुआत के साथ ही कई दिग्गज कंपनियों ने सैकड़ों कर्मचारियों को नौकरी से निकाला शुरू कर दिया है. Business Insider के हाथ लगे मेमू के अनुसार दिग्गज कंपनियों की लिस्ट में शामिल गूगल अपने एडवरटाइजिंग सेल्स यूनिट में छंटनी की तैयारी कर रही है. इससे पहले कंपनी ने हाल ही में अपनी हार्डवेयर, कोर इंजीनियरिंग और गूगल असिस्टेंट टीम में भी बड़े पैमाने पर छंटनी का ऐलान किया था.

गूगल द्वारा जारी किए गए आंतरिक मेमो में चीफ बिजनेस ऑफिसर Philipp Schindler ने कहा है कि कंपनी जल्द ही रिस्ट्रक्चरिंग प्लान के तहत एडवरटाइजिंग सेल्स यूनिट में कई एंप्लाइज की छंटनी करने वाली है. इसका असर टीम में काम करने वाले सैकड़ों कर्मचारियों पर पड़ेगा. कंपनी इस काम के लिए AI की मदद ले रही है, जिससे यह पता चल सके कि कंपनी को किस कार्य के लिए कितने पैसे खर्च करने हैं. इसके साथ ही गूगल के चीफ बिजनेस ऑफिसर Philipp Schindler ने बिजनेस इंसाइडर से बात करते हुए यह भी कहा कि हमारे इस कदम से ग्राहकों को सीधा फायदा होगा. हम उन्हें जरूरत के हिसाब से प्रोडक्ट्स प्रदान कर पाएंगे.

एडवरटाइजिंग सेल्स यूनिट में छंटनी का प्लान बनाने से पहले पिछले हफ्ते ही गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक ने अपने हार्डवेयर टीम में ऑगमेंटेड रियलिटी पर काम करने वाले लोगों को नौकरी से निकालने का ऐलान किया था. इसके साथ ही कंपनी ने अपने सेंट्रल इंजीनियरिंग टीम से भी कर्मचारियों को नौकरी से निकाले की बात कही थी. इन सभी छंटनी की प्लानिंग 2023 के तीसरी तिमाही में कर ली गई थी. सितंबर 2023 तक अल्फाबेट इंक के कुल 182,381 कर्मचारी है.

अमेरिका की दिग्गज बैंकों में से एक सिटीग्रुप इंक ने अगले दो सालों में कुल 20,000 से अधिक कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने का प्लान बनाया है. बैंक 2026 तक कुल वर्कफोर्स में 8 फीसदी तक की कटौती कर देगा. सिटीग्रुप ने यह फैसला 14 साल के सबसे खराब तिमाही नतीजों को देखते हुए लिया है.

Share.

Leave A Reply