Date: 30/05/2024, Time:

गूगल ने 200 कर्मचारियों के पदों में की कटौती

0

नई दिल्ली 02 मई। दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन और टेक दिग्गज कंपनी गूगल में हड़कंप मचा है. गूगल के कर्मचारी पिछले काफी समय से छंटनी की मार झेल रहे हैं. बीते दिनों पूरी पायथन टीम को निकालने के बाद एक बार फिर से कंपनी में छंटनी की खबर आ रही है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हटाए गए पदों में से कम से कम 50 पद सनीवेल, कैलिफ़ोर्निया में कंपनी के कार्यालयों में इंजीनियरिंग में थे।

इस बार गूगल की कोर टीम में छंटनी की तलवार चल रही है. इस छंटनी में 200 कर्मचारियों को निकाला गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गूगल Q1 परिणाम से पहले इस छंटनी को किया गया है. कैलिफोर्निया में अपने मुख्यालय में स्थित इंजीनियरिंग टीम से कम से कम 50 लोगों को हटा दिया गया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टेक दिग्गज द्वारा भारत और मैक्सिको में पदों के लिए रिप्लेसमेंट कर्मचारियों को नियुक्त करने की उम्मीद है.

Google की ‘कोर’ टीम कौन सी है जो नौकरियों में कटौती से प्रभावित हुई?
Google की कोर टीम ऑनलाइन यूजर की सुरक्षा और इसके वैश्विक आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ कंपनी के प्रमुख प्रोडक्ट के पीछे तकनीकी आधार विकसित करती है.

छंटनी पर रिपोर्ट के अनुसार Google अधिकारियों ने क्या कहा?
रिपोर्ट के अनुसार, Google डेवलपर इकोसिस्टम के वाइस प्रेसिडेंट असीम हुसैन ने एक ईमेल में पिछले सप्ताह छंटनी की घोषणा की है.

Google में हाल की छंटनी
Google की मूल कंपनी Alphabet 2023 की शुरुआत से ही अपने वर्कफोर्स में कटौती कर रही है, जब कंपनी ने लगभग 12,000 पदों में कटौती करने की अपनी योजना की घोषणा की थी – जो कि उसके वर्कफोर्स का 6 फीसदी है.

Google की वेबसाइट के अनुसार, ‘कोर’ टीम कंपनी के प्रमुख उत्पादों के पीछे तकनीकी आधार तैयार करती है। टीम Google में अंतर्निहित डिज़ाइन तत्वों, डेवलपर प्लेटफ़ॉर्म, उत्पाद घटकों और बुनियादी ढांचे के लिए ज़िम्मेदार है। इस साल अप्रैल में, समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि टेस्ला ने घटती मांग और घटते लाभ मार्जिन को संबोधित करने की अपनी रणनीति के तहत टेक्सास और कैलिफोर्निया में 6,020 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बनाई है।

Share.

Leave A Reply