Date: 15/06/2024, Time:

नकली नोट छापने वाले गिरोह का भंडाफोड़, 6 आरोपी गिरफ्तार

0

पुणे 01 मार्च। महाराष्ट्र के पुणे शहर में फर्जी वेबी सीरीज की तर्ज पर नकली नोट छापने वाले गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है. नकली नोट छापने के धंधे में आईटी डिप्लोमा वाले युवक भी शामिल रहे. पहले उन्होंने प्रिटिंग प्रेस का कारोबार शुरू किया. यह कारोबार सही से नहीं चल पाया तो उन्होंने नकली नोट छापने की फैक्ट्री खोल ली.
पुणे शहर के पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है. इस मामले में पुणे पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है. नकली नोट ऑफसेट मशीनों पर छापे जा रहे थे. आरोपी युवाओं 500 के नकली नोटों को एकदम असली की तरह बनाया था. 500 के नकली नोटों की कुल रकम 70,000 रुपये थी. पुलिस ने छापेमारी के दौरान इसे जब्त कर लिया है.

पुलिस ने इस मामले की अधिक जानकारी देते हुए कहा नोट छापने के काले धंधे में छह युवा शामिल रहे. इनमें से एक आईटी में डिप्लोमाधारी युवक है. इन युवाओं ने एक नई प्रिंटिंग प्रेस खरीदी थी. इसके बाद प्रिंटिंग का बिजनेस शुरू किया. व्यापार में मंदी आ गई. उनका बिजनेस शुरू नहीं हुआ. इसके बाद इन युवाओं ने ऑनलाइन नकली नोट छापने के लिए चीन से स्पेशल कागज मंगवाया. उन्होंने चीन से मंगाए गए कागज पर 500 रुपये के नकली नोट छापना शुरू कर दिया. उन्होंने 70 हजार के नोट भी छापे. इन्हें बेचने के दौरान देहुर रोड पुलिस ने उन पर शिकंजा कसा और फर्जी गिरोह का भंडाफोड़ हो गया.

पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है. प्रिंटिग प्रेस और चीन से मंगाए गए स्पेशल कागज को जब्त कर लिया है. आरोपियों के पास से 70 हजार के नकली नोट बरामद हुए हैं. पुणे पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि इन लोगों ने नकली नोटों को मार्केट सर्कुलेट किया है या नहीं. साथ ही पुलिस इस मामले की जांच कर रही है कि इस गिरोह की जड़ें कितनी गहरी हैं.

Share.

Leave A Reply