Date: 18/06/2024, Time:

श्री राम मंदिर में लगा पहला सोने का दरवाजा, 3 दिन में 13 और लगेगें

0

अयोध्या 10 जनवरी। 22 जनवरी को अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होना है। पीएम मोदी के हाथों से राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इस कार्यक्रम को देखते हुए राम मंदिर का निर्माण कार्य और तेज कर दिए गए हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को भगवान श्री राम मंदिर में पहला सोने का दरवाजा लग गया। ऐसे ही अगले तीन दिनों में 13 और सोने के दरवाजे लगेंगे।

राम मंदिर के पहले दरवाजे की जो तस्वीर सामने आई है, उसमें देखा जा सकता है कि दरवाजे के बीच के पल्ले में दो हाथियों की तस्वीर है। जो स्वागत की मुद्रा में हैं। उसके ऊपरी हिस्से में महलनुमा आकृति बनी है जिसमें दो सेवादार हाथ जोड़े खड़े हैं। दरवाजे के निचले हिस्से में चार खाने में सुंदर कलाकृतियां बनी है। दरवाजों पर ऐसी डिजाइन इसको भव्यता प्रदान कर रहे हैं। गर्भगृह के मुख्य द्वारों की पूजा हो गई है, तो वहीं गर्भगृह के दोनों ओर लगने वाले दरवाजों पर काम जारी है। मंदिर निर्माण स्थल के पास बने कार्यशाला में इन दरवाजों को देखा जा सकता है।

हैदराबाद की 100 साल पुरानी कंपनी अनुराधा टिंबर राम मंदिर के दरवाजे को तैयार कर रही है। मगर ये दरवाजे अयोध्या में अस्थाई वर्कशॉप में बनाए जा रहे हैं। दरवाजों पर नागर शैली के निर्माण की झलक साफ दिख रही है। इन दरवाजों पर सोने की परत चढ़ी होगी।

22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर का उद्घाटन होना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उद्घाटन समारोह की शुरुआत 16 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएगी। वहीं, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ‘आरती’ के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग पास अभी से स्वीकार कर रहा है। पूरे दिन तीन अलग-अलग प्रकार की आरती आयोजित की जाएंगी, जिससे भक्तों को प्रदान की गई सूची में से अपने हिसाब से समय चुनने की अनुमति मिलेगी।

Share.

Leave A Reply