Date: 22/06/2024, Time:

किसानों को पुलिस ने नोएडा में रोका, दिल्ली कूच करने की थी तैयारी

0

नोएडा, 08 फरवरी। मुआवजा संबंधी मांगों को लेकर नोएडा प्राधिकरण के गेट पर धरना दे रहे किसान आज दिल्ली कूच किया। इसे देखते हुए यातायात पुलिस ने सेक्टर-छह उद्योग मार्ग पर वाहनों की आवाजाही आंशिक रूप प्रतिबंधित कर दी गई। किसानों के विरोध मार्च को देखते हुए दिल्ली-नोएडा, चिल्ला बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। वहीं, कई किसान नेताओं को उनके आवास पर ही नजर बंद किया गया है। ग्रेटर नोएडा में दादरी क्षेत्र के आसपास के किसानों को पुलिस गिरफ्तार कर बादलपुर स्थित अंबेडकर पार्क ले गई है. इसके अलावा पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए जगह-जगह बैरिकेडिंग भी की है. वहीं किसानों का नेतृत्व कर रहे सुखबीर खलीफा ने कहा जब तक हमारे अरेस्ट किए गए लोगों को नहीं छोड़ा जाएगा, तब तक हम पुलिस से वार्ता नहीं करेंगे.

पुलिस रोकने में जुटी है। अपनी विभिन्न मांगों को लेकर यूपी के किसानों ने दिल्ली-नोएडा चिल्ला बॉर्डर से संसद की ओर मार्च किया। नोएडा से दिल्ली जाने वाला रुट किसानों ने जाम कर दिया है। महामाया फ्लाईओवर के नीचे हजारों किसान इकट्ठा हुए। दिल्ली जाने के लिए हजारों किसान कोशिश में लगे हैं। पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों को रोका है। प्रदर्शन में शामिल होने के लिए भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष के राकेश टिकैत भी पहुंचे हैं।

बताते चले कि किसान संगठन दिसंबर 2023 से नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण की तरफ से अधिग्रहीत अपनी जमीनों के बदले बढ़ा हुआ मुआवजा और विकसित भूखंड देने की मांग को लेकर विरोध- प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि 10 प्रतिशत प्‍लॉट, आबादी का पूर्ण निस्‍तारण, बढ़ा हुआ मुआवजा और स्‍थानीय लोगों को रोजगार दिया जाए। गौरतलब है कि सरकारी परियोजनाओं, विकास कार्य समेत कई दूसरे प्रोजेक्‍ट के लिए दिल्‍ली-एनसीआर के आसपास इलाकों के गांवों की जमीन अधिग्रहीत की गई है। किसानों की इन मांगों का कई संगठनों ने समर्थन किया है।

वहीं, नोएडा और ग्रेनो में आज से धारा-144 लागू कर दी गई है। दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर जाम की स्थिति पैदा हो गई है। नोएडा और दिल्ली में कई मार्गों पर यातायात प्रभावित हो रहा है। जिसके चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
डीआइजी, अपर. सीपी (एल एंड ओ), शिवहरि मीना ने कहा, धारा 144 लागू कर दी गई है और सभी सीमाओं को 24 घंटे के लिए सील कर दिया गया है। सभी सीमाओं पर भारी सुरक्षा तैनाती की गई है। लोगों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए व्यवस्था की गई है। सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। हम किसानों से बातचीत कर रहे हैं, सभी वाहनों की जांच की जा रही है।

Share.

Leave A Reply