Date: 30/05/2024, Time:

रेडियो की दुनिया के जाने- माने अनाउंसर अमीन सयानी का निधन

0

नई दिल्ली 21 फरवरी। रेडियो की दुनिया के जाने- माने अनाउंसर अमीन सयानी का निधन हो गया है। 91 साल की उम्र में उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली। मौत की वजह हार्ट अटैक को बताया जा रहा है। अमीन सयानी के निधन से उनका परिवार शोक में डूब गया है।
अमीन सयानी ने मंगलवार की रात मुंबई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनके बेटे राजिल सयानी ने खबर की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि अमीन सयानी को हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। अंतिम संस्कार को लेकर उनके बेटे ने कहा कि वो इस पर जल्द अपडेट देंगे। इस दुख की घड़ी में अमीन सयानी के परिवार के साथ- साथ उनके फैंस भी सदमे में हैं।

अमीन सयानी पिछले काफी वक्त से अपने स्वास्थ्य संबंधित परेशानी से गुजर रहे थे. पिछले 12 साल से पीठ दर्द‌ की भी शिकायत थी और यही वजह है कि उन्हें चलने‌ के लिए वॉकर‌ का इस्तेमाल करना पड़ता था.

21 दिसंबर, 1932 को जन्मे अमीन सयानी रेडियो की दुनिया के सुपरस्टार थे। उन्होंने रेडियो को पहचान दिलाने में बड़ा योगदान दिया। ‘गीत माला’ उनके लोकप्रिय कार्यक्रमों में से एक है। इस एक शो ने अमीन सयानी को खूब पॉपुलैरिटी दिलाई। खूबसूरत आवाज और आकर्षक अंदाज के लिए वो अपने फैंस के बीच सुपरस्टार थे। अमीन सयानी ने अपने रेडिया करियर में 50 हजार से भी ज्यादा शोज किए।

अमीन सयानी ने‌ नाम पर 54,000 से ज्यादा रेडियो कार्यक्रम प्रोड्यूस/वॉयसओवर करने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने करीब 19,000 जिंगल्स के लिए आवाज देने‌ के लिए भी अमीन सयानी का नाम लिम्का बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है.
40-45 साल पहले बिग बी मुंबई के रेडियो स्टूडियो में ऑडिशन देने पहुंचे थे, बिना अप्वॉइंटमेंट लिए बिग बी सयानी से मिलने चले आये थे, जिस वजह से सयानी ने उनसे मिलने से मना कर दिया था और बिना आवाज सुने ही उन्हें रिजेक्ट कर दिया था.
अमीन सयानी के निधन पर उनके सबसे बड़े परिवार आकाशवाणी ने शोक जताया है। उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए आकाशवाणी ने कहा, “सबसे शानदार प्रेजेंटर में से एक, अमीन सयानी गुजर गए हैं। वो रेडियो शो बिनाका गीत माला के आइकोनिक प्रजेंटर थे। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

Share.

Leave A Reply