Date: 30/05/2024, Time:

बिजनौर में हॉट एयर बलून की राइड का ले मजा, हवा में रोमांचक नजारे का उठाये लुत्फ

0

बिजनौर 02 मई। अब उत्तर प्रदेश के बिजनौर की गिनती भी उन शहरों में हो गयी है , जहां हॉट एयर बैलून बास्केट में बैठकर लोग हवा में रोमांचक नजारे का लुत्फ उठाते नजर आ रहे हैं. अब यहां पहुंचकर टूरिस्ट गंगा नदी में नहाने के साथ-साथ बिजनौर गंगा बैराज पर हॉट एयर बैलून राइड का लुत्फ ले रहे हैं बिजनौर जिला प्रशासन और एक्सप्लोर इंडियन एडवेंचर कंपनी ने मिलकर इसे शुरू किया है. बिजनौर जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कद.

हालांकि, सुरक्षा की दृष्टि से अभी सौ फीट तक की ऊंचाई तक ही राइड कराई जा रही है. तेज हवाओं की वजह से कम्पनी फ्री एयर राइड नहीं करा रही है, केवल रोप इनटैक्ट राइड कराई जा रही है. सभी जरूरी सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया गया है. बिजनौर डीएम अंकित कुमार अग्रवाल ने बताया कि हॉट एयर बैलून राइड बेहद रोमांचकारी इवेंट है. पर्यटन को बढ़ाने और एक्सप्लोर इंडियन एडवेंचर कंपनी को गंगा बैराज पर हॉट एयर बैलून की उड़ान भरने के लिए एम ओ यू साइन किया गया है. कंपनी मालिक ज्ञान नंदनी ने बताया यह बैलून राइड रोजाना सुबह और शाम को चलाई जा रही है.

क्या रहेगा टिकट का रेट और टाइमिंग?
कम्पनी सुरक्षित उड़ान के लिए जिम्मेदारी उठाई है. बैलून राइड में हवा का बेहद जरूरी योगदान होता है, इसीलिए अभी सुबह सात बजे से दस बजे तक और शाम चार बजे से सात बजे तक उड़ान चलाई जा रही है. इसी समय गंगा नदी पर अच्छी खासी भीड़ रहती है. शुरुआत में हर उड़ान में एक व्यक्ति के लिए 500 रुपए चार्ज रखे गए हैं. बच्चों के लिए एक टिकट दर 300 रुपए की रखी गई है.

एक बार की राइड में पायलेट सहित चार पांच 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग या फिर सात बच्चों को लेकर जाया जाता है. पांच से सात मिनट की राइड जिंदगी भर के लिए यादगार बन जाती है. यहां पर बिजनौर गंगा बैराज हस्तिनापुर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में होने के कारण यहां बहुत सारे वन्यजीव की देखने को मिलते हैं. कछुए, बारहसिंघा ,घड़ियाल, तरह तरह की मछलियों के साथ-साथ डाल्फिन गंगा नदी बैराज में अक्सर दिखाई देते रहते हैं.

Share.

Leave A Reply