Date: 24/07/2024, Time:

एलन मस्क ने भारत को लेकर उठाया बड़ा कदम, देश में 1.8 लाख से अधिक अकाउंट पर लगाया बैन

0

नई दिल्ली 13 मई। अगर आप अपने फोन या फिर लैपटॉप में माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स(X) यानी ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। अगर आप थोड़ी सी भी लापरवाली बरतते हैं तो हो सकता है कि आपका अकाउंट बैन कर कर दिया जाए। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पिछले एक महीने में 1 लाख 80 हजार से ज्यादा भारतीयों के एक्स अकाउंट को बैन कर दिया गया है।

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1,303 अकाउंट्स को भी हटा दिया है. कुल मिलाकर एक्स ने इस अवधि में 185,544 अकाउंट्स पर बैन लगाया है. एक्स ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी मंथली रिपोर्ट में कहा है कि उसे शिकायत निवारण तंत्र (ग्रीवेंस रिड्रेसल मैकेनिज्म) के माध्यम से एक ही समय सीमा में भारत में यूजर्स से 18,562 शिकायतें प्राप्त हुईं.

इसके अलावा कंपनी ने 118 शिकायतों पर कार्रवाई की जो अकाउंट सस्पेंशन (निलंबन) के खिलाफ अपील कर रही थीं. मामले में कंपनी ने कहा कि स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद हमने इनमें से चार अकाउंट्स के निलंबन को पलट दिया है. शेष रिपोर्ट किए गए अकाउंट निलंबित रहेंगे. हमें इस रिपोर्टिंग अवधि के दौरान अकाउंट्स के बारे में सामान्य सवालों से संबंधित 105 अनुरोध मिले. भारत से अधिकांश शिकायतें प्रतिबंध उल्लंघन (7,555), इसके बाद घृणित आचरण (3,353), सेंसिटिव एडल्ट कंटेंट (3,335) और दुर्व्यवहार-हैरेसमेंट (2,402) के बारे में थीं.

बता दें कि नए आईटी नियम 2021 के तहत कंपनी अपनी मंथली रिपोर्ट जारी करती है। इस रिपोर्ट में कंपनी बैन किए गए अकाउंट्स, यूजर्स के खिलाफ मिलने वाली शिकायतों के बारे में जानकारी देती है। कंपनी ने बताया कि इस अवधि के दौरान कुल 18,562 भारतीय एक्स यूजर्स से शिकायतें मिली थीं। कंपनी ने बताया कि ज्यादातर शिकायतें सेंसटिव कंटेट, हेटफुल कंडक्ट, उत्पीड़न और एडल्ट कंटेंट को लेकर थीं।

Share.

Leave A Reply