Date: 15/06/2024, Time:

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, नोएडा के जीआईपी मॉल समेत कुर्क की 291 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी

0

नोएडा, 30 मई। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ी इंटरनेशनल एम्यूजमेंट लिमिटेड कंपनी पर बड़ी कार्रवाई की है. केंद्रीय जांच एंजेसी ने कंपनी की 291 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त कर ली है. इसमें नोएडा के लोकप्रिय जीआईपी मॉल की संपत्तियां शामिल हैं. ईडी के बयान के मुताबिक गुरुग्राम में जांच एजेंसी द्वारा लगभग 25 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्त कर लिया है. इंटरनेशनल रिक्रिएशन एंड एम्यूजमेंट लिमिटेड (आईआरएएल) की होल्डिंग कंपनी इंटरनेशनल एम्यूजमेंट लिमिटेड से संबंधित 291.18 करोड़ रुपये की कुर्क की गई संपत्तियों में नोएडा के ग्रेट इंडिया प्लेस मॉल में 3,93,737.28 वर्ग फुट की बिना बिकी व्यावसायिक जगह भी शामिल है.

एजेंसी ने एक बयान में कहा कि इंटरनेशनल एम्यूजमेंट लिमिटेड कंपनी पर आरोप है कि उसने गुरुग्राम के सेक्टर 29 और 52-ए में दुकानों/अन्य जगह के आवंटन का वादा करके लगभग 1,500 निवेशकों से 400 करोड़ रुपये से अधिक इकट्ठा किया है. इंटरनेशनल एम्यूजमेंट लिमिटेड, इंटरनेशनल रिक्रिएशन एंड एम्यूजमेंट लिमिटेड (आईआरएएल) की होल्डिंग कंपनी है. हालांकि, उक्त इकाई परियोजना को पूरा करने में “विफल” रही और समय-सीमा खत्म हो गई. उसने आरोप लगाया कि निवेशकों को मासिक सुनिश्चित रिटर्न (लाभ) का भुगतान नहीं किया गया. बयान में कहा गया कि कंपनी ने ‘निवेशकों के पैसे हड़प लिए और संबंधित व्यक्तियों/संस्थाओं के पास धन को जमा कर दिया जिसका इस्तेमाल निजी लाभ के लिए किया गया.’

इंटरनेशनल एम्यूजमेंट लिमिटेड की 291.18 करोड़ रुपये की संपत्ति एंटरटेनमेंट सिटी लिमिटेड में ग्रेट इंडिया प्लेस मॉल (जीआईपी) नोएडा में 3,93,737.28 वर्ग फुट के बिना बिके वाणिज्यिक स्थान के रूप में है और एडवेंचर आइलैंड लिमिटेड, रोहिणी के नाम पर 45,966 वर्ग फुट का व्यावसायिक प्लॉट और जयपुर के दौलतपुर गांव तहसील में इंटरनेशनल एम्यूजमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नाम पर 218 एकड़ भूमि पर पट्टा अधिकार अनंतिम रूप से कुर्क किया गया है. यह आदेश 28 मई को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत जारी किया गया.

Share.

Leave A Reply