Date: 18/06/2024, Time:

ईडी ने जब्त की बुलंदशहर के बिल्डर सुधीर गोयल व करीबियों की 27 करोड़ की संपत्ति

0

लखनऊ, 02 फरवरी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गत दिवस बिल्डर सुधीर कुमार गोयल, पत्नी राखी गोयल और दो करीबी सहयोगियों जय प्रकाश और आलोक कुमार की 27.49 करोड़ रुपये मूल्य की 58 अचल संपत्तियों को अस्थाई तौर पर जब्त कर लिया। ये सभी फिलहाल बुलंदशहर जेल में बंद हैं।

यह कार्रवाई धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) 2002 के प्रावधानों के तहत की गई। कार्रवाई की जद में आरोपियों के साथ-साथ पार्टनरशिप फर्म मेसर्स श्री सिद्धिविनायक प्रॉपर्टीज भी आ गई है। ईडी ने यूपी पुलिस की ओर से दर्ज की विभिन्न एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की थी। पुलिस ने सुधीर कुमार गोयल और उसके गिरोह के सदस्यों के खिलाफ धोखाधड़ी, जालसाजी और धोखाधड़ी से संबंधित आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। यूपी पुलिस ने इन सभी लोगों को गैंगस्टर एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है और वे सभी फिलहाल बुलंदशहर जेल में बंद हैं। किसी बुनियादी ढांचे या सुविधाओं के भूखंडों को अत्यधिक कीमतों पर बेचा गया है। सुधीर ने कुछ व्यवसायियों और अपने गिरोह के सदस्यों के साथ मिलकर लोगों को धोखा देने के लिए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल किया जैसे कि एक ही जमीन को कई लोगों को बेचना, निवेशकों को गैर-मौजूद प्लॉट बेचना, जाली और मनगढ़ंत कागजात के आधार पर प्लॉट बेचना और कृषि भूमि को आवासीय भूमि बताकर बेचना शामिल है।

ईडी ने नौ जनवरी 2024 को सुधीर और उनके करीबी सहयोगियों से संबंधित 12 परिसरों पर तलाशी ली थी, जहां से बड़े पैमाने पर संगठित धोखाधड़ी और धोखाधड़ी के बारे में दस्तावेजी और इलेक्ट्रॉनिक सबूत मिले थे। तलाशी कार्रवाई के दौरान जब्त किए गए और राजस्व अधिकारियों से एकत्र किए गए दस्तावेजों से पता चला कि उसने जानबूझकर अधिकांश लेन-देन का मूल्य उचित बाजार मूल्य से कम दिखाया है और नकदी के रूप में अपराध से भारी आय अर्जित की है जिसे आगे एक अन्य अवैध कॉलोनी में निवेश किया गया है।

Share.

Leave A Reply