Date: 30/05/2024, Time:

पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रजापति के ठिकानों पर ईडी की रेड, लखनऊ, अमेठी और मुंबई के 17 जगहों पर छापेमारी

0

अमेठी 14 मार्च। अखिलेश सरकार में पूर्व कैबिनेट मंत्री रहे गायत्री प्रजापति के घर और ठिकानों पर आज ईडी ने छापा मारा. अमेठी के अलावा लखनऊ और मुंबई के 17 ठिकानों पर भी रेड जारी है. अमेठी के आवास विकास कालोनी और गंगागंज मोहल्ले में ईडी की छापेमारी चल रही है. तलाशी में गायत्री प्रजापति, उनकी पत्नी और बेटों के आवास शामिल हैं।
वहीं अमेठी में ईडी की टीम का छापा दो स्थानों पर चल रहा है। अमेठी के आवास विकास कालोनी और गंगागंज मोहल्ले में छापेमारी हो रही है। जिस समय ईडी ने रेड की गायत्री प्रजापति की पत्नी महाराजी देवी और छोटा बेटा अनुराग प्रजापति भी घर के अंदर मौजूद रहे. इसके अलावा गायत्री प्रजापति की महिला मित्र गुड्डा देवी के घर पर भी ईडी ने छापा मारा है. वहीं सुरक्षा को लेकर दोनों घरों के बाहर बड़ी संख्या में सीआरपीएफ के सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। छापेमारी को लेकर ईडी की टीम का कोई बयान नहीं आया है।

बता दें, ईडी इससे पहले ही लखनऊ के मोहनलालगंज में दस बीघा जमीन को कुर्क कर चुकी है। ये जमीन गायत्री के नौकर के नाम पर थी। साथ ही मुंबई के छह फ्लैट भी ईडी अटैच कर चुकी है।

सूत्रों ने बताया कि लखनऊ में प्रजापति के घर पर छापेमारी की जा रही है। ईडी ने उत्तर प्रदेश सतर्कता विभाग की प्राथमिकी के आधार पर 2021 में धनशोधन का मामला दर्ज किया था। इस प्राथमिकी में प्रजापति और उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ अवैध रेत खनन और आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप लगाए गए थे। केंद्रीय एजेंसी ने जनवरी में प्रजापति, उनके परिवार के सदस्यों और सहयोगियों के 13 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के मुंबई में स्थित चार फ्लैट और लखनऊ में स्थित कई भूखंड कुर्क किए थे। ईडी ने तलाशी के बाद यह कार्रवाई की थी।

ईडी का आरोप है कि उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रहने के दौरान प्रजापति और उनके परिवार के सदस्यों ने विभिन्न “काल्पनिक और दिखावटी” लेनदेन के माध्यम से अवैध धन को ‘सफेद’ किया और कई संपत्तियां अर्जित कीं। एजेंसी ने कहा था कि प्रजापति ने अवैध रूप से हासिल नकदी को जमा करने के लिए अपने परिवार के सदस्यों के बैंक खातों का भी उपयोग किया।

इस दौरान टीम को कई अन्य संपत्तियों के भी दस्तावेज बरामद हुए जिनमें क्रेंसेट बिल्डिंग में तीन अन्य फ्लैट, बोरीवली में बालाजी कारपोरेशन बिल्डिंग में दो आलीशान फ्लैट शामिल थे। गायत्री ने ये फ्लैट अपने दोनो बेटों अनिल और अनुराग प्रजापति व बहुओं के नाम से खरीदे थे। एजेंसी के अनुसार हर एक फ्लैट की कीमत दो से तीन करोड़ रुपये तक है। एजेंसी के मुताबिक, मुंबई में खरीदे गए इन सभी फ्लैट का अधिकांश भुगतान कैश में किया गया था।

बता दें कि सपा के कद्दावर नेता रहे गायत्री प्रजापति इन दिनों नाबालिग से गैंगरेप केस में उम्रकैद की सजा काट रहे हैं. इसके अलावा उनके खिलाफ खनन घोटाले के आरोप की जांच चल रही है.

Share.

Leave A Reply