Date: 30/05/2024, Time:

पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने वाली 100 जेलों को ईट राइट कैंपस टैग

0

नई दिल्ली, 15 मार्च। देश की 100 जेलों को ईट राइट कैंपस टैग दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गत दिवस कहा कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने कैदियों और जेल कर्मचारियों को सुरक्षित और पौष्टिक भोजन सुनिश्चित करने की पहल के तहत देश भर की लगभग 100 जेलों को ईट राइट कैंपस के रूप में प्रमाणित किया।
प्रमाणित जेलों की सबसे अधिक संख्या उत्तर प्रदेश से रही। उसके बाद पंजाब, बिहार और मध्य प्रदेश का स्थान रहा। गुरुवार को जारी बयान के अनुसार इस पहल के तहत भारत की जिन प्रमुख जेलों को ईट राइट कैंपस टैग दिया गया है, जिनमें तिहाड़ जेल (दिल्ली), सेंट्रल जेल गया (बिहार), मॉडर्न सेंट्रल जेल (पंजाब), सेंट्रल जेल रीवा (मध्य प्रदेश) और कई अन्य जिले के मंडल कारागार शामिल हैं। इन जेलों ने एफएसएसएआइ के निर्धारित मूल्यांकन मानदंडों को पूरा करके कैदियों की खाद्य सुरक्षा और भलाई को बढ़ावा देने के लिए अपने समर्पण का प्रदर्शन किया है। ईट राइट कैंपस प्रमाणन के माध्यम से एफएसएसएआइ कैदियों और जेल कर्मचारियों सहित सभी के लिए सुरक्षित और पौष्टिक भोजन तक पहुंच सुनिश्चित करना चाहता है।

2,900 से अधिक कार्यस्थलों को भी मिली मान्यता
प्रतिभागी जेल परिसरों को चार प्रमुख मापदंडों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए व्यापक आडिट से गुजरना पड़ता है, जिसमें बुनियादी स्वच्छता मानदंड, स्वस्थ भोजन के प्रावधान सुनिश्चित करने के लिए कदम और स्थानीय और मौसमी भोजन के बारे में जागरूकता पैदा करने के प्रयास शामिल हैं। जेलों के अलावा देशभर में 2,900 से अधिक कार्यस्थलों को भी ईट राइट कैंपस के रूप में मान्यता दी गई है।

Share.

Leave A Reply