Date: 28/05/2024, Time:

अमित शाह के वीडियो केस में तेलंगाना सीएम को दिल्‍ली पुलिस ने भेजा समन

0

नई दिल्ली 29 अप्रैल। गृह मंत्री अमित शाह का वीडियो एडिट कर उसको गलत तरीके से सोशल मीडिया पर डालने के मामले में दिल्‍ली पुलिस ने तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी पर एक्‍शन लिया है. पुलिस ने रेड्डी को पेश होने के लिए कहा है. आरोप है कि तेलंगाना के सीएम ने अमित शाह के वीडियो से छेड़छाड़ की थी. गृह मंत्री ने कुछ और बयान दिया था, उसको किसी और बयान से जोड़कर सोशल मीडिया पर डाला गया था. पुलिस ने तेलंगाना सीएम को समन के साथ-साथ यह भी कहा है जिस फोन से उन्‍होंने गृह मंत्री के वीडियो को शेयर किया था, वो भी साथ लेकर आएं.

तेलंगाना मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी को दिल्ली पुलिस ने नोटिस जारी कर पूछताछ में शामिल होने के लिए बुलाया है. सीएम को 1 मई को दिल्ली पुलिस ने अपने नोटिस के मुताबिक तेलंगाना सीएम को जांच के लिए बुलाया है. साथ ही दिल्ली पुलिस ने यह भी साफ किया है कि गृह मंत्री के वीडियो के मामले में जिस किसी की भी संलप्तता है, गलत तरीके से वीडियो को एडिट कर उसको सोशल मीडिया पर वायरल करने में उसे शख्स को पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस मामले में कुल पांच लोगों की पहचान की गई थी। इस लिस्‍ट में तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी का भी नाम है. पेश मामले में गृह मंत्रालय की तरफ से दिल्‍ली पुलिस को गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के संबंध में जानकारी दी गई थी. शनिवार को पुलिस ने इस संबंध में एफआईआर दर्ज की थी. दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल ने एफआईआर में आईपीसी की विभिन्न धाराओं और आईटी अधिनियम को जोड़ा था. इस फेक वीडियो में अमित शाह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ों के लिए आरक्षण कोटा खत्म करने की वकालत करते नजर आ रहे हैं.

भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) के डीसी, सिंकू शरण सिंह द्वारा दायर शिकायत में कहा गया कि छेड़छाड़ किया गया वीडियो “समुदायों के बीच वैमनस्य पैदा करने के इरादे से” सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जा रहा, जिससे सार्वजनिक शांति और सार्वजनिक व्यवस्था प्रभावित होने की संभावना है. भारतीय जनता पार्टी ने भी वीडियो की प्रामाणिकता पर आपत्ति जताई और स्पष्ट रूप से इसकी निंदा करते हुए कहा कि एक चुनावी रैली के दौरान दिए गए शाह के मूल बयानों को विकृत करने के लिए वीडियो में हेरफेर किया गया है.

Share.

Leave A Reply