Date: 15/06/2024, Time:

राजस्थान में कस्टम विभाग ने एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर पकड़ा 4.66 करोड़ का गोल्ड

0

जयपुर 04 मार्च। राजस्थान में कस्टम विभाग ने सोने की तस्करी करने वाले तस्करों के खिलाफ 2 बड़ी कार्रवाइयां की है. कस्टम विभाग ने जोधपुर रेलवे स्टेशन और जयपुर एयरपोर्ट पर तस्करी का सवा सात किलो सोना बरामद किया है. जब्त किए गए इस सोने का बाजार मूल्य 4 करोड़ 66 लाख रुपये से ज्यादा है. कस्टम विभाग के अधिकारी इन दोनों मामलों की पूरी छानबीन करने में जुटे हैं. राजस्थान में इसे कस्टम विभाग की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई माना जा रहा है.

कस्टम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जोधपुर में रविवार को 4 करोड़ रुपये से ज्यादा का तस्करी का सोना पकड़ा गया है. यह सोना विवेक एक्सप्रेस से आए यात्रियों से पकड़ा गया है. ये दोनों बांद्रा से जम्मू कश्मीर जाने वाली ट्रेन में पकड़े गए हैं. सोने को रेक्टम के अंदर छिपाकर इसकी तस्करी की जा रही थी. कस्टम विभाग के अधिकारियों ने चिकित्सकों की मदद से दोनों यात्रियों के रेक्टम से 6.8 किलो सोना निकाला. शुद्धिकरण के बाद इस सोने का वजन 6.250 किलो हुआ. इस गोल्ड की बाजार में कीमत 4 करोड़ 72000 रुपये बताई जा रही है. यह सोना कहां से लाया गया था और कहां ले जाया जा रहा था इस बारे में कस्टम अधिकारी तस्करी करने वाले यात्रियों से पूछताछ कर रहे हैं.

कस्टम विभाग ने उसके बाद दूसरी बड़ी कार्रवाई जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर की. जयपुर एयरपोर्ट पर एक यात्री से 1 किलो बरामद कर उसे जब्त किया गया है. यह यात्री मस्कट से जयपुर आई फ्लाइट से पकड़ा गया है. यह तस्कर फ्लाइट संख्या OV 795 से जयपुर आया था. उसने सोने को जुर्राबों में पेस्ट फॉर्म में भर रखा था. पकड़ा गया यात्री इस सोने का कोई हिसाब किताब नहीं दे पाया. जयपुर में पकड़े सोने की कीमत 65 लाख रुपये से ज्यादा है.

इन दोनों कार्रवाइयों में कस्टम विभाग में कुल 7.250 किलो तस्करी का सोना पकड़ा है. दोनों का बाजार मूल्य 4 करोड़ 66 लाख से ज्यादा है. कस्टम विभाग ने आरोपी तस्करों को गिरफ्तार कर लिया है. कस्टम आयुक्त सुग्रीव मीणा इन दोनों मामलों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

Share.

Leave A Reply