Date: 24/07/2024, Time:

सीएम धामी ने बदरीनाथ धाम में लिया व्यवस्थाओं का जायजा, भगवान बदरीनारायण के किये दर्शन

0

ऋषिकेश 01 जून। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज पूर्वाह्न को श्री बदरीनाथ धाम पहुंच कर भगवान बदरीनारायण के दर्शन किये। मुख्यमंत्री पैदल मंदिर तक आये, इस दौरान उन्होंने कई तीर्थयात्रियों से बातचीत की। उनके चारधाम यात्रा के दौरान हुई दिक्कतों तथा सरकार प्रदत्त सुविधाओं के बावत भी जाना। उन्होंने यात्रा व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया।
मुख्यमंत्री ने शनिवार दोपहर सवा बारह बजे बदरीनाथ मंदिर में दर्शन किये। मंदिर में लगभग 20 मिनट तक स्वास्तिवाचन सहित विष्णु सहस्रनाम पूजा संपन्न की। उन्होंने महालक्ष्मी मंदिर में भी पूजा अर्चना की।

श्री बदरीनाथ मंदिर में रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी, धर्माधिकारी राधाकृष्ण थपलियाल, वेदपाठी रविंद्र भट्ट,ने पूजा संपन्न की जबकि श्री लक्ष्मी मंदिर में पुजारी दिनेश डिमरी, अनुज डिमरी, सुनील डिमरी ने पूजा संपन्न की।
इसके बाद सीएम धामी ने यात्रा प्रबंधन से जुड़े विभागों को बदरीनाथ धाम में श्रद्वालुओं की सुविधा, सुरक्षा और सुगमता का ध्यान रखते हुए यात्रा व्यवस्थाओं को चाक चौंबद रखने के निर्देश दिए. ताकि यात्रा सुचारू और व्यवस्थित तरीके से चलती रहे और श्रद्वालुओं को बदरीनाथ धाम में सुगमता से दर्शन होते रहे. बदरीनाथ में निरीक्षण के दौरान सीएम ने देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए श्रद्धालुओं से बातचीत कर उनसे व्यवस्थाओं पर बातचीत करने के बाद फीडबैक भी लिया.

मुख्यमंत्री ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए टोकन काउंटर, क्यू मैनेजमेंट, कंट्रोल रूम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आदि सुविधाओं की जानकारी ली और अधिकारियों को आपसी सामंजस्य से कार्य करने के निर्देश दिए. सीएम धामी ने कहा कि श्रद्धालुओं की सुगम, सुरक्षित एवं सुविधाजनक चारधाम यात्रा के लिए राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है. धामों की क्षमता के अनुसार यात्रा संचालित की गई है. अब यात्रा पूरी तरफ से व्यवस्थित है. श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन के अवसर मिल रहे हैं. यात्रा सुचारु रूप से चल रही है.
श्री बदरीनाथ धाम की आवासीय क्षमता को देखते हुए तीर्थयात्रियों के अधिक आगमन के लिए तीर्थपुरोहितों की मांग पर सकारात्मक विचार किया जायेगा। कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 4 जून को पुन: केद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया है, जिससे नये भारत का निर्माण होगा।

उन्होंने बदरीनाथ धाम के रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी से भी भेंट की तथा मंदिर सिंह द्वार के निकट भी तीर्थयात्रियों से मिले। मुख्यमंत्री ने बदरीनाथ धाम में चल रहे मास्टरप्लान के कार्यों की समीक्षा की तथा मास्टर प्लान अधिशासी अभियंता विपुल सैनी ने मास्टर प्लान कार्य प्रगति से मुख्यमंत्री को अवगत कराया।

मुख्य मंत्री सीमा सड़क संगठन ( बीआर ओ) गेस्ट हाउस में कुछ देर रूके जहां तीर्थपुरोहितों, पंडापंचायत, तथा होटल एशौसियेशन ने मुख्यमंत्री को चार यात्रा तथा मास्टर प्लान को लेकर ज्ञापन दिया जिस पर मुख्य मंत्री ने कार्यवाई का आश्वासन दिया। उसके बाद दो बजे अराह्नन मुख्यमंत्री श्री बदरीनाथ धाम से हल्द्वानी के लिए प्रस्थान हुए जहां वह मानसखंड मंदिर माला के अंतर्गत कैंची धाम में प्रस्तावित मैले की तैयारियो, कुमाऊं मंडल में सड़क, पेयजल, विद्युत व्यवस्था की समीक्षा तथा हल्द्वानी में विकास कार्यों का मौके पर निरीक्षण करेंगे।

इस अवसर पर बदरीनाथ धाम में पुलिस अधीक्षक सर्वेश पंवार, उप जिलाधिकारी सीएस वशिष्ठ,ईओ नगर पंचायत सुनील पुरोहित, मौनू पंचभेया क्षेत्राधिकारी प्रमोद शाह, थाना प्रभारी नवनीत भंडारी, थाना प्रभारी पांडुकेश्वर एलपी बिजल्वाण, व्यापार सभा के विनोद नवानी,राजस्व निरीक्षक देवेंद्र नेगी आदि मौजूद रहे।

Share.

Leave A Reply