Date: 15/06/2024, Time:

जलवायु वैज्ञानिक और पूर्व मेयर क्लाउडिया शीनबाम ने रचा इतिहास, मैक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति बनीं

0

मैक्सिको सिटी, 04 जून। जलवायु वैज्ञानिक क्लाउडिया शीनबाम को मैक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति चुना गया है। शीनबाम देश के शीर्ष पद पर पहुंचने वाली पहली यहूदी नेता भी होंगी। मैक्सिको के निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक उन्हें करीब 58 फीसदी मत मिले।

मैक्सिको सिटी की पूर्व मेयर शीनबाम की प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार जोचिटल गालवेज को नेशनल एक्शन (पीएएन), इंस्टीट्यूशनल रिवॉल्यूशनरी (पीआरआई) और डेमोक्रेटिक रिवॉल्यूशन (पीआरडी) दलों के गठबंधन का समर्थन हासिल था, जिन्हें क्रमशरू 26.6 फीसदी और 28.6 फीसदी वोट मिले। सिटिजंस मूवमेंट पार्टी के जॉर्ज अल्वारेज मेनेज को 9.9 फीसदी और 10.8 फीसदी के बीच मत मिले।

राष्ट्रीय चुनाव में जीत हासि करने के बाद शीनबाम ने जनता का आभार जताया। उन्होंने कहा, देश के गणतंत्र के 200 वर्षों के इतिहास में पहली बार मैं मैक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति बनूंगी। हमने एक विविधता भरे लोकतांत्रिक मैक्सिको को हासिल किया है। हमें एक निष्पक्ष और समृद्ध मैक्सिको बनाने के लिए शांति और सद्भाव के साथ चलना होगा।

मैक्सिको के निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, शिनबाम की पार्टी मोरेना को संसद में बहुमत मिलने की उम्मीद है। पोलिटिको के मुताबिक इस तरह के बहुमत से उन्हें संवैधानिक बदलाव करने में मदद मिलेगी। शीनबाम एंड्रेस लोपेज ओब्राडोर की करीबी विश्वासपात्र मानी जाती हैं। यह मैक्सिको के चुनाव का सबसे बड़ा दिन था। जिसकी आबादी करीब 13 करोड़ है। सीएनएन की खबर के मुताबिक, ओब्राडोर ने शिनबाम को उनकी जीत पर बधाई दी।

Share.

Leave A Reply