Date: 21/02/2024, Time:

केंद्र व प्रदेश की सरकार स्कूलों के साथ सरकारी कार्यालयों में भी दस बजे झंडारोहण का समय करे निर्धारित

0

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी और स्वतंत्रता दिवस व दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती और अब राम मंदिर में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख 22 जनवरी समस्त देशवासियों की भावनाओं से जुड़ गई है। क्योंकि इन अवसरों को हम सब आत्मसात कर चुके हैं। इन्हीं की वजह से हमें खुली हवा मे सांस लेने का अवसर मिलता है और खुशहाली परिवारों में आती है। ठंड व कोहरे को ध्यान में रख प्रदेश के मुख्य सचिव ने स्कूल कॉलेजों में झंडारोहण का समय दस बजे निर्धारित किया है। जो एक अच्छी पहल की जाती है। इस समय बच्चे भी कार्यक्रम में भाग लेने हेतु स्कूल में पहुंच सकते हैं। मेरा मानना है कि ठंड और कोहरे का असर सब पर पड़ता है। इसलिए स्वतंत्रता दिवस और दो अक्टूबर ठंड से मुक्त होते है लेकिन 26 जनवरी ठंड के दौरान मनाई जाती है। इसलिए सरकारी कार्यालयों में भी ध्वजारोहण का समय दस बजे कर दे तो वो सबके हित में होगा। इस आस्था और विश्वास से जुड़ी व्यवस्था में किसी को परेशानी भी नहीं होगी।
प्रदेश में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस गरिमापूर्ण ढंग से मनाया जाएगा। सरकारी संस्थाओं में 8.30 बजे और स्कूल व कॉलेजों में 10 बजे झंडारोहरण किया जाएगा। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने गत दिवस इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है।
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद राममय हो चुके प्रदेश में गणतंत्र दिवस के आयोजन को लेकर भी योगी सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन अनुसार अमृतकाल के दूसरे गणतंत्र दिवस को भव्य तरीके से मनाया जाएगा। जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि कार्यक्रम के लिए एक परामर्श समिति का गठन किया जाएगा। इस परामर्श समिति में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, शहीदों के परिजनों, विभिन्न समाजिक संगठनों, राजनीतिक दलों, सरकारी विभागों, शैक्षिक संस्थाओं और जिला सैनिक कल्याण कार्यालय के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा।

Share.

Leave A Reply