Date: 24/07/2024, Time:

गुरुद्वारों में भिंडरावाले के पोस्टर लगाए जाने के मामले में पांच के खिलाफ मामला दर्ज

0

बरेली 04 जून। उत्तर प्रदेश के बरेली शहर में मॉडल टाउन और जनकपुरी स्थित गुरुद्वारों में खालिस्तान आंदोलन का नेतृत्व करने वाले जरनैल सिंह भिंडरावाले के पोस्टर लगाए जाने के मामले में पुलिस ने पांच लोगों के खिलाफ प्राथिमकी दर्ज की है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। बरेली के पुलिस अधीक्षक (नगर) राहुल भाटी ने बताया कि शिकायत के बाद धार्मिक स्थल से इन पोस्टर को हटवा दिया गया है।

मॉडल टाउन के चौकी प्रभारी वैभव गुप्ता ने बताया कि मॉडल टाउन गुरुद्वारे में एक जून को 1984 के दंगों के संबंध में शहीद दिवस का आयोजन किया था और इस मौके पर वहां लगाए गए पोस्टर में जरनैल सिंह भिंडरावाले, अमरीक सिंह और जनरल शाबेग सिंह के फोटो लगाकर उन्हें शहीद के तौर पर वर्णित किया था। पुलिस जांच में सामने आया है कि ये पोस्टर मॉडल टाउन गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी के सदस्यों ने छपवाये थे।

गुप्ता ने बताया कि शिकायत के बाद इस मामले में मॉडल टाउन गुरुद्वारे के अध्यक्ष मालिक सिंह कालरा, गुरदीप सिंह बग्गा, हरनाम सिंह, राजेंद्र सिंह जानी, हरदीप सिंह निम्मा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153 बी 1 (सी) (दो समूह या जाति या समुदाय और अन्य व्यक्तियों के बीच वैमनस्य या दुश्मनी या घृणा या दुर्भावना की भावना पैदा करना) के तहत मामला दर्ज किया गया है। मालिक सिंह कालरा ने कहा, ‘‘वर्ष 1984 के दंगे के संबंध में छह जून बलिदान दिवस के रूप में मनाया जाएगा। अकाल तख्त साहिब से मिले आदेश के तहत जरनैल सिंह भिंडरावाले समेत तीनों के फोटो वाले पोस्टर लगाए गये थे।” उन्होंने बताया कि पुलिस की आपत्ति के बाद इन्हें हटा दिया गया।

Share.

Leave A Reply