Date: 17/07/2024, Time:

अयोध्या के लिए बसें शुरू, चारबाग से चलेगी मेमू ट्रेन

0

लखनऊ, 25 जनवरी। परिवहन निगम ने बुधवार से अयोध्या के लिए बस सेवाओं को फिर शुरू कर दिया। कैसरबाग, आलमबाग, चारबाग और अवध बस स्टैंड से करीब 100 बसों से श्रद्धालुओं को अयोध्या रवाना किया गया। वहीं गुरुवार से अयोध्या जाने वाली निरस्त ट्रेनें भी चलेंगी। बदले रूट की ट्रेनें अयोध्या रूट से संचालित की जाएंगी। साथ ही उत्तर रेलवे लखनऊ से अयोध्या के बीच मेमू स्पेशल ट्रेन चलाएगा। जन संपर्क अधिकारी परिवहन निगम अजीत सिंह ने बताया कि मंगलवार से अयोध्या रूट पर भीड़ के कारण रुका बसों का संचालन बुधवार से शुरू हो गया। बाराबंकी से अयोध्या रूट पर रोडवेज बसों के जाने की इजाजत मिली है। इससे प्रदेश के विभिन्न डिपो से करीब 930 बसें अयोध्या पहुंचीं। और वहां से श्रद्धालुओं को लाया भी जा रहा है। इससे अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ कम हो सकेगी। इसके लिए अयोध्या में छह अस्थाई बस अड्डे बनाए गए हैं। इससे वापसी में बस पकड़ने में परेशानी नहीं होगी।

अयोध्या रूट की निरस्त छह ट्रेनों को रेलवे 25 जनवरी से बहाल कर दिया है।वहीं बदले रूटों से चलने वाली 30 ट्रेनें भी अयोध्या रूट पर लौट आईं। पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ ने बताया कि यात्रियों की सुविधा और ट्रेनों के बेहतर परिचालन के कारण ट्रेनें निरस्त की गईं थीं। उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल की ओर से अयोध्या धाम-अयोध्या कैंट-सलारपुर रेल खंड पर नॉन इंटरलॉक कार्य के कारण ट्रेनों के निरस्तीकरण और मार्ग परिवर्तन को 25 जनवरी से कर दिया है।

25 जनवरी से लखनऊ से अयोध्या मेमू ट्रेन नंबर 04204 का संचालन होगा। यह ट्रेन चारबाग रेलवे स्टेशन से शाम 5:25 बजे चलेगी और अयोध्या कैंट रात 09:10 बजे पहुंचेगी। वापसी में अयोध्या कैंट से ट्रेन नंबर 04203 मेमू सुबह 5:45 बजे चलकर 09:10 बजे चारबाग पहुंचेगी। यही ट्रेन दोनों तरफ से मल्हौर, जुग्गौर, सफेदाबाद, बाराबंकी, रसौली, सफदरगंज, सैदखानपुर, दरियाबाद, पटरंगा, रौजागांव, रूदौली, गौरियामऊ, बड़ागांव, देवराकोट, सोहावल, सालारपुर स्टेशन पर रुकेगी। इसके अलावा प्रयागराज और मनकापुर से भी एक-एक मेमू ट्रेन चलाई जाएगी।

Share.

Leave A Reply