Date: 18/07/2024, Time:

बोनी कपूर ने यमुना विकास प्राधिकरण के साथ नोएडा फिल्म सिटी का समझौता पत्र किया साइन

0

नोएडा 27 जून। गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) में फिल्म सिटी बनाने के लिए आज फिल्ममेकर बोनी कपूर और भूटानी इंफ्रा समर्थित फर्म बेव्यू प्रॉजेक्ट्स ने यमुना विकास प्राधिकरण के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए. यमुना विकास प्राधिकरण (यीडा) के साथ फिल्म सिटी का कन्सेशन एग्रीमेंट साइन करने के लिए बोनी कपूर आज ग्रेटर नोएडा आए थे. बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप मिलकर फिल्म सिटी के निर्माण का कार्य जल्द ही चालू करवाएंगे.

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र के तहत नोएडा के सेक्टर 21 में बनने वाली यह फिल्म सिटी 8 वर्षों में पूरी तरह बनकर तैयार होगी, जबकि पहले चरण में तीन साल के अंदर यहां फिल्मों से संबंधित फैसिलिटीज और फिल्म इंस्टीट्यूट बनकर तैयार हो जाएगा. इस पूरे प्रोजेक्ट पर 1510 करोड़ रुपये का खर्च किया जाएगा. पहले दो साल में फिल्म सिटी के निर्माण में 50 करोड़ रुपये खर्च होंगे तो तीसरे वर्ष 75 करोड़ रुपये खर्च होंगे. वहीं चौथे से 8वें साल के बीच इस पर 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि स्टूडियो बैकलॉट्स और ओपेन सेट्स समेत फिल्मिंग कंपोनेंट्स पर 832.91 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जबकि हॉस्पिटैलिटी पर 373.93 करोड़ रुपये, सर्विस एकमोडेशन पर 315.07 करोड़ रुपये, ऑफिस पर 109.60 करोड़ रुपए और इंफ्रास्ट्रक्चर पर 76.44 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास ही नोएडा फिल्म सिटी बनेगी. आने वाले 6 महीने के अंदर फिल्म सिटी का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. इस फिल्म सिटी को 1000 एकड़ में बनाया जाएगा और इसके लिए 1500 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट किया जायेगा.

भूटानी समूह के आशीष भूटानी और बोनी कपूर ने ग्रेटर नोएडा में प्राधिकरण के कार्यालय में यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के सीईओ अरुण वीर सिंह और अतिरिक्त सीईओ शैलेन्द्र भाटिया की मौजूदगी में समझौते पर हस्ताक्षर किए.
साइनिंग सेरेमनी के दौरान मशहूर फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने कहा कि ये जो फिल्म सिटी का कार्य हो रहा है, हमारी तैयारी इसकी साइनिंग से पहले ही शुरू हो चुकी है. हाल ही में मैं लंदन और एलए गया और वहां काफी स्टूडियोज का अवलोकन किया. जो नए स्टूडियोज बने हैं, वहां किस तरह की नई टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है, इसका भी जायजा लिया. यूपी में बन रही यह अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी पूरी तरह वर्ल्ड क्लास होगी.

यमुना प्राधिकरण जिस जगह फिल्म सिटी बनाएगी वहां से नोएडा एयरपोर्ट छह किलोमीटर दूरी पर होगा. यह सेक्टर-21 यमुना एक्सप्रेसवे के भी करीब है और लोकेशन के लिहाज से यह बेहतरीन सेक्टर है. ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से इसकी दूरी 12 किलोमीटर है. इससे इलाके में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और फिल्म निर्माण की संख्या भी बढ़ेगी. ये फिल्म सिटी उत्तर प्रदेश को देश का नया फिल्म हब बनाने में मदद करेगी और खासकर उत्तर भारत से मुंबई जाने वालों के लिए ये नजदीक रहेगी. पूरी भारतीय फिल्म इंडस्ट्री को नए-नए टैलेंट और नई कहानियों के लिए एक नया स्थान मिलेगा.

Share.

Leave A Reply