Date: 17/07/2024, Time:

भाजपा ने घोषित किये राज्यसभा प्रत्याशी, यूपी से सात उम्मीदवार

0

लखनऊ 12 फरवरी। भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश के सात प्रत्याशियों की सूची रविवार को घोषित कर दी है। पार्टी की ओर से उत्तर प्रदेश के लिए घोषित किये गए प्रत्याशियों में पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह, भाजपा के वरिष्ठ राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, मथुरा के पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, पूर्व विधायक साधना सिंह, पार्टी के प्रदेश महामंत्री अमरपाल मौर्य, पूर्व राज्य मंत्री डा.संगीता बलवंत और आगरा के पूर्व महापौर नवीन जैन शामिल हैं।
पिछले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए आरपीएन सिंह को पार्टी में समायोजित करने की चर्चा काफी दिनों से चल रही थी। उन्हें राज्यसभा भेजने का निर्णय कर पार्टी ने इन अटकलों पर विराम लगा दिया है।

सुधांशु त्रिवेदी एकमात्र प्रत्याशी हैं जिन्हें पार्टी ने उत्तर प्रदेश से फिर संसद के उच्च सदन में भेजने का फैसला किया है। चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न सम्मान देने की घोषणा के बाद भाजपा ने यूपी सहकारी बैंक के अध्यक्ष रह चुके चौधरी तेजवीर सिंह को राज्यसभा भेजने की घोषणा कर जाट बिरादरी को सियासी संदेश दिया है।

साधना सिंह चंदौली की मुगलसराय सीट से भाजपा की विधायक रही हैं। बतौर भाजपा प्रत्याशी गाजीपुर सदर सीट से 2017 में विधायक निर्वाचित हुईं डा.संगीता बलवंत योगी सरकार के पहले कार्यकाल में राज्य मंत्री थीं। वहीं उद्योगपति नवीन जैन व्यवसायी वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं।

नारी शक्ति वंदन अभियान की तैयारियों में जुटी भाजपा की ओर से घोषित सात प्रत्याशियों में दो महिलाएं हैं। उप्र के लिए घोषित प्रत्याशियों में दो अगड़ी जातियों के हैं जबकि चार अन्य पिछड़ी जातियों से हैं जबकि एक जैन (अल्पसंख्यक) समुदाय से है।

कुशीनगर राजघराने से ताल्लुक रखने वाले आरपीएन सिंह पिछड़ों में शुमार सैंथवार जाति से हैं। पूर्वांचल के कई जिलों में इस जाति का प्रभाव है। सुधांशु त्रिवेदी ब्राह्मण जबकि संगीता सिंह ठाकुर हैं। चौधरी तेजवीर सिंह जाट बिरादरी तो डा.संगीता बलवंत बिंद (निषाद) समाज से हैं।
अमरपाल मौर्य भी पिछड़ी जाति से हैं तो नवीन जैन का ताल्लुक जैन समाज से है। भाजपा के सांगठनिक क्षेत्रों के लिहाज से घोषित प्रत्याशियों में दो ब्रज क्षेत्र, तीन काशी क्षेत्र तथा एक-एक गोरखपुर व अवध क्षेत्र से हैं।

वहीं पार्टी ने बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल से अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है. बीजेपी ने सुभाष बराला को हरियाणा से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है, जबकि बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट को उत्तराखंड से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया गया है. पार्टी ने बिहार बीजेपी महिला मोर्चा अध्यक्ष धरमशिला गुप्ता को भी उम्मीदवार घोषित किया है और नीतीश कुमार के पूर्व सहयोगी रहे भीम सिंह को भी उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा कर्नाटक से नारायण कृष्णासा भांडगे, छत्तीसगढ़ से राजा देवेंद्र प्रताप सिंह और पश्चिम बंगाल से सामनि भट्टाचार्य को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत और नवीन जैन को उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार घोषित किया गया है.

बताते चले कि देश के 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा. चुनाव आयोग ने गुरुवार (8 फरवरी) को इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया था. राज्यसभा के लिए 15 फरवरी तक नामांकिन दाखिल किए जा सकेंगे. 20 फरवरी तक कैंडिडेट्स अपना नाम वापस ले सकते हैं.

बीजेपी के 32 सांसद हो रहे रिटायर
रिटायर होने वाले सबसे ज्यादा सांसद बीजेपी के हैं. इस साल बीजेपी के 32 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है. इसके बाद कांग्रेस का नंबर है, जिसके 11 सांसद रिटायर होंगे. टीएमसी के 4, बीआरएस के 3 सांसद शामिल हैं. इसके अलावा जेडीयू, बीजेडी और आरजेडी के दो-दो सदस्य रिटायर हो रहे हैं. एनसीपी, एसपी, शिवसेना, टीडीपी, वाईएसआरसीपी, एसडीएफ, सीपीआई, सीपीआईएम और केरल कांग्रेस के एक-एक सांसद इस साल अपना कार्यकाल पूरा करेंगे.

Share.

Leave A Reply