Date: 15/06/2024, Time:

औरैया में 30 हजार रिश्वत लेते बीईओ गिरफ्तार

0

औरैया 02 मार्च। जिले के बिधूना में गत दिवस विजिलेंस टीम ने खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) को रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ लिया. जिसके बाद टीम रिश्वतखोर बीईओ को कार्यालय से पैदल ही बिधूना कोतवाली लेकर पहुंची. यहां अधिकारी को अपने साथ कानपुर ले गई.

जानकारी के मुताबिक, बिधूना कस्बे के बस्ती निवासी शरद कुमार प्राथमिक विद्यालय कुर्सी में सहायक अध्यापक के पद पर तैनात हैं. शरद कुमार ने सेवानिवृत्त लेने के लिए विकल्प पत्र खंड शिक्षा अधिकारी पुष्पेंद्र कुमार जैन को दिया था. शरद कुमार ने बताया कि लगभग तीन माह पूर्व दिए गए आवेदन पर बीईओ की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा था. दो फरवरी काे बीईओ को मिला तो उन्होंने 30 हजार रुपये की रिश्वत की मांग की गई थी. इस पर उसने एसपी विजिलेंस कानपुर से संपर्क कर पूरे मामले की जानकारी दी. एसपी विजिलेंस की ओर से टीम तैयार कर भेजी गई. जहां टीम ने शिक्षक के हाथों बीईओ को केमिकल लगे नोट दिलवा दिए. जैसे ही बीईओ ने रुपये लिए तभी विजिलेंस टीम ने मौके पर पहुंचकर रुपये समेत आरोपी बीईओ को पकड़ लिया. टीम इसके बाद उन्हें कार्यालय से पैदल ही अपने साथ कोतवाली बिधूना लेकर पहुंची. जहां कागजी कार्रवाई के बाद विजिलेंस टीम आरोपी बीईओ को अपने साथ कानपुर ले गई. आरोपी बीईओ इससे पहले सीतापुर में तैनात थे. जहां से वह 10 जुलाई 2023 को स्थानांतरण पर औरैया आए थे और पिछले सात माह से बिधूना बीईओ के पद पर तैनात थे.

बीएसए अनिल कुमार ने बताया कि अमान्य संगठन के दो शिक्षक पहले फाइल में रुपये रखकर आए थे. इस दौरान दोनों शिक्षकों ने मारपीट की और बताया कि घटना को अंजाम देने से पहले ही सीसीटीवी के तार काट दिए. इसके बाद विजिलेंस के अधिकारियों को बुलाकर पकड़वा दिया.

बताते चले कि बीईओ पुष्पेंद्र कुमार को सात दिसंबर 2023 को दिल्ली के अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राष्ट्रीय पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति पत्र व मेडल देकर सम्मानित किया था. यह सम्मान बीईओ पुष्पेंद्र कुमार को सीतापुर के सिधौली ब्लॉक में बेहतर काम करने को लेकर दिया गया था.

Share.

Leave A Reply