Date: 28/02/2024, Time:

फरवरी में लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बैंक

0

नई दिल्ली 27 जनवरी। साल 2024 की शुरुआत के साथ ही बैंकों की छुट्टियां रही और जनवरी के महीने में सबसे ज्यादा दिनों के लिए बैंक बंद रहे हैं। हालांकि, आगामी महीना भी छुट्टियां के मामलों में पीछे नहीं है। प्यार का महीना कहलाया जाने वाला फरवरी न सिर्फ लवर्स के लिए खास रहेगा, जबकि बैंक में काम करने वालों के लिए भी छुट्टियों भरा हो सकता है।

दरअसल, फरवरी के दूसरे हफ्ते में लगातार 3 दिनों तक बैंकों की छुट्टियां रहेंगी। जबकि, एक दिन बाद फिर बैंक बंद हो जाएगा, जिससे कहीं न कहीं 5 दिनों की छुट्टी का मजा मिल सकता है। कुछ अवसर ऐसे भी हैं जहां पूरे देश में बैंक बंद नहीं हैं और किसी-किसी दिन पूरे देश में बैंक बंद रहेगा।

अगर आप बैंक से जुड़ा काम निपटाना चाहते हैं, तो जल्दी से अपने काम को निपटा लें। आगामी दिनों में आपके शहर का बैंक भी बंद रह सकता है। आइए जानते हैं कि कब और किस अवसर पर बैंकों की छुट्टी रहेगी।

10 फरवरी 2024 शनिवार दूसरा शनिवार देशभर
11 फरवरी 2024 रविवार रविवार सभी राज्य
12 फरवरी 2024 सोमवार लोसर सिक्किम
14 फरवरी 2024 बुधवार बसंत पंचमी हरियाणा, उड़ीसा, पंजाब, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल
15 फरवरी 2024 गुरुवार लुई-नगाई-नी मणिपुर
19 फरवरी 2024 सोमवार शिवाजी जयंती महाराष्ट्र
20 फरवरी 2024 मंगलवार अरुणाचल प्रदेश राज्य दिवस और मिजोरम राज्य दिवस अरुणाचल प्रदेश राज्य दिवस, मिजोरम
24 फरवरी 2024 शनिवार चौथा शनिवार सभी राज्य

बैंक बंद होने पर किन कामों को निपटा जा सकता है?
अगर ड्राफ्ट या चेक जमा करने जैसे काम करना है तो आपको बैंक जाना होगा। हालांकि, पैसे निकाले या किसी को भेजने के लिए आपको बैंक जाने की भी जरूरत नहीं है। आप ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाकर लेनदेन कर सकते हैं। ऐसे में बैंक के बंद होने पर भी कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता है। इसके अलावा आप ATM Card के जरिए भी पैसों को निकाल सकते हैं।

Share.

Leave A Reply