Date: 30/05/2024, Time:

तीरंदाजी विश्व कप: भारतीय पुरुष टीम ने कोरिया को हराकर 14 साल बाद जीता स्वर्ण पदक

0

शंघाई,9 अप्रैल। तीरंदाजी विश्व कप में भारतीय पुरुष रिकर्व टीम के धीरज बोम्मदेवरा, तरुणदीप राय और प्रवीण जाधव ने वर्तमान ओलंपिक चैंपियन दक्षिण कोरिया को पछाड़ते हुए रविवार को यहां 14 वर्ष बाद ऐतिहासिक जीत प्राप्त की। स्पर्धा की शीर्ष दो वरीयता प्राप्त टीमों के मुकाबले में भारत ने 5-1 (57-57, 57-55, 55-53) से जीत हासिल की।

वर्तमान विश्व कप में भारत का यह पांचवां स्वर्ण पदक है। इससे पहले शनिवार को भारतीय कंपाउंड तीरंदाजों ने टीम स्पर्धाओं में पुरुष, महिला और मिक्स्ड टीम में स्वर्ण पदक जीते थे। साथ ही एशियाई खेलों की चैंपियन ज्योति सुरेखा वेन्नम ने महिलाओं के कंपाउंड व्यक्तिगत वर्ग में चौथा स्वर्ण पदक जीता था।
बाद में, अंकिता भक्त और बोम्मदेवरा की रिकर्व मिश्रित टीम ने मेक्सिको को हराकर कांस्य पदक जीता. भारतीय जोड़ी ने कांस्य पदक के प्लेऑफ में एलेजांद्रा वालेंसिया और मटियास ग्रांडे की मैक्सिकन टीम को 6-0 से हराया. रविवार की जीत के साथ, भारत ने टूर्नामेंट में अब तक पांच स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य जीता है.

शनिवार को, भारतीय कंपाउंड तीरंदाजों ने टीम स्पर्धाओं में शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों, महिलाओं और मिश्रित टीम स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते. इस बीच, ज्योति सुरेखा वेन्नम ने विश्व तीरंदाजी में अपना तीसरा स्वर्ण जीतने के लिए मेक्सिको की एंड्रिया बेसेरा को 146(9*)-146(9) से हराकर महिलाओं की व्यक्तिगत कंपाउंड श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता.

इसके अलावा, प्रियांश अपने पहले विश्व कप फाइनल में पूर्व विश्व चैंपियन निको वीनर से 147-150 से हार गए और पुरुषों की व्यक्तिगत कंपाउंड स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया. रविवार की एक अन्य प्रतियोगिता में, पूर्व विश्व नंबर और शीर्ष भारतीय रिकर्व तीरंदाज दीपिका कुमारी कोरियाई नाम सुहयोन के खिलाफ महिला रिकर्व व्यक्तिगत सेमीफाइनल खेलेंगी.

Share.

Leave A Reply