Date: 30/05/2024, Time:

टिकटॉक पर प्रतिबंध लगायेगा अमेरिका

0

नई दिल्ली 22 अप्रैल। अमेरिका के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव ने शनिवार को एक विधेयक को मंजूरी दी. जिसमें यह प्रावधान है कि अगर चीनी नागरिक के स्वामित्व वाले लोकप्रिय सोशल मीडिया मंच टिकटॉक अपने अमेरिकी कारोबार को नहीं बेचता तो उसपर देश में प्रतिबंध लगाया जा सकता है.

विधेयक में छह महीने में हिस्सेदारी बेचने की समय सीमा तय की गई है. यह विधेयक दोनों दलों के भारी समर्थन से सदन में पारित हुआ, क्योंकि डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों ने ऐप के मालिक चाइनीज टेक्नोलॉजी फर्म बाइटडांस लिमिटेड के संदर्भ में राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी.

विधेयक में संशोधित प्रावधानों को अब मंजूरी के लिए उच्च सदन सीनेट भेजा जाएगा. हालांकि, अगर कानून भी बन जाता है, तो भी कंपनी के पास खरीदार ढूंढने के लिए एक साल तक का समय होगा और वह कोर्ट में संबंधित कानून को इस तर्क के साथ चुनौती दे सकती है कि यह ऐप के लाखों उपयोगकर्ताओं को उनके पहले संशोधन अधिकारों से वंचित कर देगा. अमेरिका में टिकटॉक के 17 करोड़ उपयोगकर्ता हैं.

अमेरिकी संसद में यह बिल दोनों दलों 360-58 के भारी समर्थन से पारित हुआ. बता दें कि अपने अस्तित्व के लड़ रही टिकटॉक के लिए अमेरिका में यह बड़ा झटका है. अमेरिका में 170 मिलियन यूजरों वाली सोशल मीडिया कंपनी अपनी चीनी मूल कंपनी बाइटडांस के वर्तमान स्वामित्व के लिए लड़ाई लड़ रही है.

बता दें कि संसद में पास इस विधेयक में छह महीने में टिकटॉक की हिस्सेदारी बेचने की समय सीमा निर्धारित की गई है. अमेरिका के दोनों दलों डेमोक्रेट और रिपब्लिकन ने ऐप के मालिक चीनी प्रौद्योगिकी फर्म बाइटडांस लिमिटेड को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए चिंता जताई है. वहीं निचले सदन में पास होने के बाद विधेयक को मंजूरी के लिए उच्च सदन सीनेट भेजा जाएगा.

Share.

Leave A Reply