Date: 28/02/2024, Time:

यूपी में सपा-रालोद के बीच गठबंधन का ऐलान, जयंत को अखिलेश ने दी ये 7 सीटें

0

लखनऊ 19 जनवरी। उत्तर प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव मद्देनजर समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल के बीच सीटों को लेकर सहमति बन गई है. सूत्रों के अनुसार रालोद 7 से 8 सीटों पर गठबंधन में लड़ेगी.

ज्यादातर पश्चिमी यूपी की सीटों पर आरएलडी के साथ सहमति बन गई है. सपा रालोद के सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर है कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और आरएलडी अध्यक्ष जयंत चौधरी के बीच बातचीत के बाद सहमति हो गई है. आज से कल तक गठबंधन की ओर से आधिकारिक ऐलान हो सकता है.

वहीं कांग्रेस के साथ सपा ने अभी तक सीटें फाइनल नहीं कीहैं. सपा और कांग्रेस के बीच सीटों पर फाइनल बंटवारा अभी नहीं हुआ है.
जानकारी के मुताबिक समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल के बीच 2024 के लोकसभा चुनाव हेतु समझौता तय राष्ट्रीय लोकदल के लिये समाजवादी पार्टी ने 7 लोकसभा सीटें छोड़ी हैं. राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे ने समझौते की पुष्टि करते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव व राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह की मुलाकात के बाद समझौता तय हुआ.
अखिलेश यादव पहले ही यह बात कह चुके हैं कि सीट बंटवारे में आरएलडी और कांग्रेस को पूरा सम्मान दिया जाएगा. आरएलडी पश्चिम यूपी की जिन सीटों पर अपने कैंडिडेट उतारने की इच्छा जताई है उसमें बागपत, मथुरा, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, अमरोहा और कैराना सीट है. इसके अलावा अलीगढ़ और फतेहपुर सीकरी में से एक सीट देने को लेकर बातचीत चल रही है. हालांकि, सीटों के लेकर अभी तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.

इससे पहले सपा नेता अखिलेश यादव और रालोद नेता जयंत चौधरी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट किया. एक ओर जहां अखिलेश यादव ने लिखा कि राष्ट्रीय लोक दल और सपा के गठबंधन की सभी को बधाई! जीत के लिए सभी एकजुट हो जाएं, जुट जाएं!. वहीं रालोद नेता ने अखिलेश की पोस्ट पर जवाब देते हुए लिखा- राष्ट्रीय, संवैधानिक मूल्यों के रक्षा के लिए सदैव तत्पर, हमारे गठबंधन के सभी कार्यकर्ताओं से उम्मीद है, अपने क्षेत्र के विकास और ख़ुशहाली के लिए कदम मिलाकर आगे बढ़ें!

Share.

Leave A Reply